hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


mahabharat story in hindi

महाभारत की कहानियां— कर्ण


ज्ञान वाली कहानी, धार्मिक विचार, पौराणिक कहानियाँ, कथा सागर, पौराणिक कथाएं,  धार्मिक स्थल,  भारतीय पौराणिक कथा

कर्ण को उसकी दानवीरता के लिए याद किया जाता है. महाभारत में अर्जुन को धनुर्विद्या में कोई टक्कर दे सकता था तो वह कर्ण ही था. कर्ण पांडवों में सबसे बड़ा था लेकिन उसने कुरूक्षेत्र में पांडवों के विरूद्ध युद्ध किया. 

mahabharat katha hindi pdf

महर्षि दुर्वासा ने कुंती की सेवा से प्रसन्न होकर उसे वरदान दिया कि वे जिस देवता का आवाहन करेगी, उससे उसे एक वीर पुत्र की प्राप्ति होगी. कुंती ने वरदान की सत्यता परखने के लिए सूर्यदेव का आवाहन किया और सूर्य देव ने कुंती को कर्ण के रूप में एक पुत्र प्रदान किया. एक अविवाहित कन्या के पुत्र को समाज स्वीकार नहीं करता. 

इस अपमान से बचने के लिए कुंती ने अपने पुत्र कर्ण को जल में प्रवाहित कर दिया. कर्ण बहते हुए दूर निकल आया तो हस्तिनापुर के सारथी ने उसे देखा. संतान हीन होने की वजह से उसने कर्ण को पोषण किया. कर्ण जब युवा हुआ तो उसके पिता ने शस्त्रों में उसकी रूचि देखते हुए उसे शस्त्र विद्या में निपुण बनाने का संकल्प लिया.

mahabharat story in hindi pdf

कर्ण को लेकर सबसे पहले उसके पिता द्रोणाचार्य के पास गए. द्रोणाचार्य ने यह कहते हुए कर्ण को शस्त्र विद्या देने से इंकार कर दिया कि वे केवल हस्तिनापुर के राजकुमारों को ही यह शिक्षा प्रदान करते हैं. कर्ण ने इसके बाद परशुराम जी से शस्त्र विद्या ग्रहण की. उसने परशुराम जी को स्वयं को ब्राहृमण पुत्र बताया.

एक बार जब परशुराम जी विश्राम कर रहे थे तभी एक जहरीले कीड़े ने कर्ण के पैर को काट लिया और उसका रक्त बहने लगा लेकिन गुरू की नींद न खुल जाए इसलिए कर्ण ने कोई आवाज नहीं की. जब गुरू की नींद खुली तो वे क्रोधित हो गए क्यों​कि वे जान गये थे कि कर्ण एक क्षत्रिय है और भीष्म से युद्ध में हारने के बाद उन्होंने प्रण लिया था कि वे किसी क्षत्रिय को शस्त्र विद्या नहीं देंगे। परशुराम जी ने कर्ण को श्राप दिया कि उसने झूठ बोलकर विद्या अर्जित की है इसलिए जब उसे इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी, वह इसे भूल जाएगा.

mahabharat katha download

दुर्योधन ने उसकी वीरता को देखकर उसे अंग राज्य का राजा बना दिया. इस वजह से वह दुर्योधन का ऋणी हो गया. महाभारत के युद्ध से पहले अपने पुत्र अर्जुन को अजेय बनाने के लिए इंद्र ने साधु का वेश धरकर कर्ण से उसके कवच और कुंडल मांग लिये, जिसे कोई शस्त्र नहीं बेध सकता था. 

सूर्यदेव ने इंद्र की इस चाल के बारे में कर्ण को पहले ही बता दिया लेकिन दानवीर होने की वजह से वह किसी मांगने वाले को लौटा नहीं सकता था इसलिए इंद्र को उसने सहर्ष कवच और कुंडल दे दिए. इंद्र ने उससे प्रसन्न होकर अपना अमोघ अस्त्र उसे सौंप दिया जिसे वह केवल एक बार इस्तेमाल कर सकता था. इसी अस्त्र से उसने भीम के महाबली पुत्र घटोत्कच का वध किया.


mahabharata story in hindi

युद्ध में भीष्म में कर्ण को अपनी सेना में शामिल नहीं किया लेकिन भीष्म के शरशैय्या पर लेटने के बाद और द्रोण के वध के बाद कर्ण कौरवों का सेनापति बना. एक दिन अर्जुन के साथ युद्ध करते वक्त उसके रथ का पहिया मिट्टी में धंस गया, जिसे निकालते वक्त अर्जुन ने उसका वध कर दिया. इस तरह एक महाबलि योद्धा के जीवन का अंत हो गया.
यह भी पढ़िए:
पंचतंत्र की कहानियां

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]