hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


osho hindi blog, osho in hindi about love, osho in hindi book pdf, osho in hindi pdf, osho in hindi speech, osho on buddha in hindi, osho quotes in hindi about life, osho thoughts in hindi about love,
Osho Stories in Hindi

Motivational Stories of Osho

Osho Stories in Hindi

ओशो की कहानियां— शांति और पागलपन


मैंने सुना है, सूफी फकीर बायजीद से उसके एक शिष्य ने पूछा--एक शिष्य ने, जो स्वयं भी सिद्ध हो गया है, जो संबोधि को उपलब्ध हो गया है--उसने पूछा कि मैं क्या करूं? बड़ी मुश्किल हो गई! जब से लोगों को इसका सुराग लग गया कि मुझे ज्ञान हो गया है, बड़ी भीड़-भाड़ होती है. मुझे शांति से बैठने का क्षण भी नहीं मिलता. रात सो भी नहीं पाता, लोग मेरे पैर दबाते रहते हैं. दिन भर मेरे पीछे लगे रहते हैं। मैं क्या करूं?

Osho in hindi speech

बायजीद ने कहा, ऐसा कर, तू पागल का ढोंग कर. तू गालियां बकने लग, पत्थर फेंकने लग, लोगों को मारने लग. बस दो दिन में भीड़ छंट जाएगी.

Osho quotes in Hindi about life

और यही उसने किया और दो दिन में भीड़ छंट गई. भीड़ के पास आंखें थोड़े ही हैं. भीड़ ने समझा कि यह पागल है. वह आया और बायजीद के चरणों में झुका और उसने कहा कि धन्यवाद! नहीं तो ये तो मुझे सता ही डालते. अब कोई नहीं आता. अब तो हालत उलटी है. मैं अगर जाता हूं किसी की तरफ तो वह भाग निकलता है. लोग कहते हैं यह पागल हो गया है. मगर बड़ा अच्छा हुआ. अब मैं बीच बाजार में भी रहूं तो भी अकेला हूं, एकांत में हूं.

Osho thoughts in hindi about love

लोग पागल ही समझ लेंगे तो क्या हर्ज है? लोग वैसे भी किसी दूसरे को बुद्धिमान थोड़े ही समझते हैं. यहां प्रत्येक अपने को बुद्धिमान समझता है. वैसे भी लोग कहते हों या न कहते हों, दूसरों को तो लोग नासमझ ही समझते हैं. बहुत से बहुत कहने लगेंगे.

Osho on buddha in hindi

डरो मत, मस्त होने से घबड़ाओ मत. निश्चित ही तुम मस्त होओगे तो लोग तुम्हें पागल कहेंगे. क्योंकि लोगों ने केवल पागलों को ही भर मस्त रहने की सुविधा छोड़ी है, और किसी को मस्त रहने की सुविधा ही नहीं छोड़ी. फिक्र न करना. लोग पागल भी समझें तो क्या बिगड़ता है? असली सवाल तो परमात्मा का है कि परमात्मा क्या समझता है. असली जवाब तो वहां देना है, लोगों से क्या लेना-देना है? लोगों ने पागल भी समझा तो ठीक है, अच्छा ही है.

Osho quotes in Hindi about life

मगर आनंद को जीओ, चाहे कोई कीमत चुकानी पड़े. पागल समझे जाओ तो समझे जाओ. आनंद को जीओ! सूली लगे तो लग जाए. आनंदित मनुष्य को सूली भी लगे तो सिंहासन मिल जाता है और दुखी आदमी सिंहासन पर भी बैठा रहे तो सूली ही रहती है, सिंहासन संभव नहीं है.

Osho Hindi collection

मेरा संदेश छोटा सा है: आनंद से जीओ! और जीवन के समस्त रंगों को जीओ, सारे स्वरों को जीओ. कुछ भी निषेध नहीं करना है. जो भी परमात्मा का है, शुभ है. जो भी उसने दिया है, अर्थपूर्ण है. इसमें से किसी भी चीज का इनकार करना, परमात्मा का ही इनकार है, नास्तिकता है.

Osho Pravachan hindi

और तब एक अपूर्व क्रांति घटती है! जब तुम सबको स्वीकार कर लेते हो और आनंद से जीने लगते हो तो तुम्हारे भीतर रूपांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है. तुम्हारे भीतर की रसायन बदलती है--क्रोध करुणा बन जाती है; काम राम बन जाता है. तुम्हारे भीतर कांटे फूलों की तरह खिलने लगते हैं.

osho in hindi download

उत्सव आमार जाति आनंद आमार गोत्र — ओशो

ओशो के  सभी  प्रवचन की सूची के लिए क्लिक करें

यह भी पढ़िए:

पंचतंत्र की कहानियां

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]