hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


अकबर-बीरबल की कहानी- बादशाह का तोता

अकबर  के राज्य में एक तोता सीखाने वाला बड़ा मशहूर था. वह बाजार से तोता लाता, उसे सीखाता-पढ़ाता और उसे अच्छे दामों पर किसी अमीर को बेच देता. एक बार उसके हाथ बड़ा ही नायाब तोता लग गया जो ऐसे करतब और बातें सीख गया जो कोई दूसरा तोता न सीख सका था.

उसने सोचा ऐसा नायाब तोता तो सिर्फ बादशाह के पास ही होना चाहिए. वह दरबार पहुंचा और तोते के करतबों और जुमलों को बादशाह को सुनाया. बादशाह को तोता बहुत पसंद आया और उसने हुकुम दिया कि इस तोते की सार-संभाल का उचित बंदोबस्त किया जाए और अगर कहीं यह मर गया तो जो यह खबर सुनाएगा, उसका सिर कलम करवा दिया जाएगा.

akbar birbal stories, akbar birbal hindi, akbar and birbal, akbar birbal in hindi, akbar and birbal stories, akbar birbal story hindi, hindi story


फिर क्या था उस तोते की संभाल जान से भी ज्यादा होने लगी लेकिन किस्मत और होनी को कौन टाल सकता है. कुछ दिन बाद ही बादशाह का प्यारा तोता मर गया. सेवकों में हड़कंप मच गया. 

सेवको का मालिक यह सोच कर रोने लगा कि उसे ही यह खबर बादशाह तक पहुंचानी है और उसका जान से जाना तय है. उसके पीछे से उसके परिवार का क्या होगा. तभी उसे एक सेवक ने सलाह दी कि की इस मुश्किल से उसे सिर्फ और सिर्फ बीरबल ही निकाल सकता है.

सेवको के मालिक को यह बात जम गई और आनन-फानन में वह बीरबल के पास पहंुचा. बीरबल ने उसकी पूरी बात सुनी और उसे घर जाने के लिए कहा. बादशाह को तोते के मरने की खबर पहुंचाने का काम बीरबल ने अपने माथे ले लिया.

बादशाह के पास पहुंचकर बीरबल ने कहा कि आलमपनाह आपको एक खबर सुनानी है. और खबर ऐसी कि आज तक किसी ने न सुनी हो. अकबर की उत्सुकता बढ़ गई. बीरबल ने अपनी बात आगे बढ़ाई. महाराज आपने जो तोता पाला है न कल रात वह मेरे सपने में आया था. वह कोई पहुंचा हुआ फकीर है. 


akbar birbal stories, akbar birbal short stories, stories of akbar and birbal, story of akbar and birbal, akbar aur birbal, akbar birbal ni varta, akbar birbal ke kisse se, akbar aur birbal ki kahani

बादशाह ने अकबर से अपने सपने को विस्तार से बताने को कहा तो बीरबल ने फिर बात आगे बढ़ाई. बंदापरवर कल रात तोता मेरे सपने में आया और बोला कि आज सुबह से वह ध्यान मे जाने वाला है और अब से लेकर लंबे अरसे तक न तो वह आंखे खोलेगा और न ही हीलेगा-डुलेगा, बस सिर ऊपर किए तपस्या मग्न रहेगा.

अकबर को बीरबल की बात का यकीन न हुआ और वह खुद तोते को देखने पहुंचे तो मालूम चला कि तोता तो मरा हुआ है. अकबर को बीरबल की चालाकी का पता चल गया था लेकिन उन्होंने हुकुम दिया था कि उन्हें तोते की मरने की खबर सुनाने वाले का गला काटा जाएगा. ऐसे में बादशाह को पता भी चल गया कि तोता मर गया और बादशाह को इसकी खबर भी खुद ही लेनी पड़ी.

अकबर ने बीरबल की बुद्धिमता की तारीफ की. सेवक ने बीरबल को उसकी जान बचाने के लिए धन्यवाद दिया.
humorous stories of akbar and birbal, birbal akbar ki kahani, akbar birbal ki story, kahani, akbar or birbal story in hindi, akbar birbal kahaniya

सभी कहानियों की सूची के लिए क्लिक करें

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]