hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


महाभारत की कहानियां-महात्मा विदुर


ज्ञान वाली कहानी, धार्मिक विचार, पौराणिक कहानियाँ, कथा सागर, पौराणिक कथाएं,  धार्मिक स्थल,  भारतीय पौराणिक कथा

राजा विचित्रवीर्य की जब कोई संतान नहीं हुई तो राजमाता देवयानी अपने वंश को लेकर चिंतित हुई और उन्होंने वेदव्यास जी से संपर्क किया. वेदव्यास जी ने माता देवयानी को आवश्वासन दिया.

उन्होंने अपने तप बल से पुत्र प्रदान देने का वचन दिया लेकिन वे ऐसा सिर्फ तीन बार ही कर सकते थे. माता देवयानी ने विचित्रवीर्य की दोनो रानियों को यह बात बताई.

mahabharat katha hindi pdf

पहली रानी जब वेदव्यास के पास गई तो उन्होंने उनके तेज की वजह से अपनी आंखे बंद कर ली. इस वजह से उनके गर्भ में पुत्र की आंखे चली गई जो आगे चलकर धृतराष्ट्र के नाम से जाने गए.

छोटी रानी ने डर के मारे अपनी जगह अपनी दासी विलरा को वेदव्यास के पास भेज दिया. वेदव्यास से उस दासी को एक सर्वगुण सम्पन्न पुत्र प्राप्त हुआ जो आगे चलकर विदुर के नाम से विख्यात हुए.

इसके बाद छोटी रानी स्वयं वेदव्यास के पास गई लेकिन वे भयभीत रही इसलिए उनके पुत्र पांडु आजीवन दुर्बलता से पीड़ित रहे. वेदव्यास के माध्यम से जन्म लेने वाले तीनो भाइयों में से विदुर श्रेष्ठ थे लेकिन माता के दासी होने की वजह से उन्हें राजा बनने का मौका नहीं मिला.

mahabharat story in hindi pdf

विदुर की बुद्धिमता से भीष्म बहुत प्रभावित थे इसलिए उन्होंने पांडू के सिंहासन पर बैठने के बाद विदुर को हस्तिनापुर का प्रधानमंत्री बनवा दिया और धृतराष्ट्र के शासन काल तक वे लगातार वे प्रधानमंत्री बने रहे.

पूरे महाभारत में विदुर ही एक मात्र ऐसे व्यक्ति रहे जिन्होंने सदैव धर्म का साथ दिया और जिनका व्यवहार बेदाग रहा. उन्होंने ही पांडवों को लाक्षागृह में जलने से बचाया और उनकी ही सलाह पर राज्यों को खाण्डवप्रस्थ का राज्य मिला.

उन्होंने ही सबसे पहले जुआ खेलने का विरोध किया और कौरवो तथा पांडवों को समझाया कि इससे उनके राज्य का विनाश हो जाएगा. उन्होंने ही राज्य सभा में द्रौपदी वस्त्र हरण का विरोध किया.


mahabharata story in hindi

विदुर ने महाभारत के युद्ध में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया क्योंकि वे अधर्म के साथ युद्ध नहीं करना चाहते थे और उन्होंने हस्तिनापुर को अपनी सेवाएं दी थी इसलिए वे पांडवों की तरफ से हस्तिनापुर के खिलाफ नहीं जा सकते थे इसलिए उन्होंने युद्ध से दूरी बनाए रखी.

mahabharat katha download

विदुर ने अपना आखिरी समय यमुना नदी के किनारे मैत्रेय ऋषि के आश्रम में बिताए. जब पांडवों ने हिमालय के प्रयाण किया तो विदुर ने भी अपना शरीर त्याग दिया.


यह भी पढ़िए:


No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]