hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


akbar birbal stories in hindi


अकबर—बीरबल की कहानी— बैल का दूध 


अकबर और बीरबल दोनों एक जंगल में बैठे हुए आनंद मना रहे थे. इतने में शाम हो गई. जब बीरबल घर जाने को हुआ तो बादशाह ने उसे रोक कर कहा बीरबल आज कई दिनों से मैं एक बात सोच रहा था परंतु तुमसे कहना भूल जाता था. एक हकीम दवा बनाता है उसमें बैल के दूध की जरूरत है, यदि तुम कहीं से ला दो तो अति उत्तम हो. बीरबल बादशाह की मंशा समझ गया और मन में कहा की बादशाह इस बहाने मुझे मूर्ख बनाना चाहते हैं.

akbar birbal stories, akbar birbal hindi, akbar and birbal, akbar birbal in hindi, akbar and birbal stories, akbar birbal story hindi, hindi story

बिल्कुल महाराज! इसमें घबराने की कौन सी बात है. मैं एक सप्ताह में बैल का दूध ला दूंगा. बादशाह ने कहा दो-चार दिन और अधिक लग जाए तो कोई चिंता की बात नहीं है परंतु दूध का आना बहुत जरूरी है. बहुत अच्छा! कहता हुआ बीरबल वहां से विदा हुआ. वह घर पहुंच एकांत स्थान में बैठकर बैल के दूध वाले प्रश्न पर विचार करने लगा. चिंताग्रस्त बीरबल को कई घंटे मिनटो के समान बीत गए. जब भोजन करने का समय हुआ तो उसकी लड़की उसको बुलाने आई. वह अपने पिता का चेहरा उतरा और विचारमग्न देख कर समझ गई. 

akbar birbal stories, akbar birbal short stories, stories of akbar and birbal, story of akbar and birbal, akbar aur birbal, akbar birbal ni varta, akbar birbal ke kisse se, akbar aur birbal ki kahani

जब उसके पिता का ध्यान ना टूटा तो उसने झकझोर कर पिता से चिंता का कारण. बीरबल जानता था कि उसकी लड़की होशियार थी और उसकी परीक्षा भी ले चुका था फिर भी ऐसे विषय में सफलता मिलेगी, उसे ऐसी आशा नहीं थी. इसलिए कुछ समय तक उसकी बातों को अनसुना टालमटोल करता रहा. कई बार अनुरोध करने पर विवश होकर अपनी समस्या बताई. बेटी ने कहा कि पिता जी यह कौन सी कठिन समस्या है, जिसके लिए आप ऐसे चिंता कर रहे हैं चलिए भोजन का समय आ रहा है.


humorous stories of akbar and birbal, birbal akbar ki kahani, akbar birbal ki story, kahani, akbar or birbal story in hindi, akbar birbal kahaniya

इसका उत्तर एक हफ्ते के भीतर ही बादशाह को पहुंचा दूंगी. लड़की के कहने पर बीरबल ने भोजन किया. एक रात बीरबल की लड़की उठी और पुराने कपड़े उठा कर उस घाट पर तेज आवाज में कपड़ों को पीट कर धोने लग ​गई जहां से बादशाह अकबर का शयन कक्ष नजदीक था. आधी रात में नींद में जब कपड़ा धोने की आवाज गई तो अकबर ने सिपाही को बुलाकर कहा देखो इतनी रात को कौन धोबी कपड़ा धो रहा है. उसे तुरंत पकड़कर मेरे पास लाओ. सिपाही बीरबल की लड़की के पास पहुंच और कहा कि हम लोगों के साथ बादशाह के पास चलो.

लड़की कपड़ों को छोड़ उनके पीछे हो ली और बादशाह के पास पहुंची. बादशाह ने नाराज होते हुए पूछा कि इतनी रात को यहां कपड़े क्यों धो रही है. लड़की ने उत्तर दिया कि महाराज आज ही मेरे पिता को लड़का हुआ है और इस वजह से दिन में समय नहीं मिला इसलिए रात को कपड़े धो रही हूं. लड़की की बात सुनकर अकबर नाराज हो गया. उसने लड़की से कहा कि ऐ लड़की तू पागल तो नहीं हो गई है कि कहीं मर्द को भी बच्चा होता है. लड़की ने उत्तर दिया कि महाराज अगर बैल का दूध हो सकता है तो मर्द को बच्चा क्यों नहीं हो सकता. इस बात को सुनते ही अकबर को बीरबल से कही गई बात याद आ गई. अकबर ने पूछा कि तुम बीरबल की बेटी तो नहीं है. लड़की ने जवाब दिया कि महाराज ने सही पहचाना है.

अकबर बीरबल की लड़की के जवाब से बहुत खुश हुआ और उसे पुरस्कार देकर ससम्मान उसके घर भिजवा दिया. बीरबल को उसकी बेटी ने जब यह बात बताई तो बीरबल ने अपनी बेटी की भूरी—भूरी प्रशंसा की.

यह भी पढ़िए:

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]