hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


Krishna Sudama Friendship Story in hindi

कृष्ण सुदामा की कहानी

krishna sudama story in hindi part 1

ज्ञान वाली कहानी, धार्मिक विचार, पौराणिक कहानियाँ, कथा सागर, पौराणिक कथाएं,  धार्मिक स्थल,  भारतीय पौराणिक कथा

कृष्ण सुदामा की मित्रता की कहानी पूरी दुनिया में विख्यात है. मित्रता की यह सुंदर कथा अमीर—गरीब और वर्ग भेद के खिलाफ शिक्षा प्रदान करती है. बचपन में भगवान कृष्ण को शिक्षा के लिए महर्षि संदीपन के आश्रम में भेजा गया. वहां भगवान कृष्ण की मित्रता सुदामा नामक एक गरीब ब्राह्मण बालक से हो गई. दोनों साथ ही रहते और साथ ही खेलते. 

krishna and sudama childhood story in hindi


एक दिन गुरूमाता ने कृष्ण और सुदामा दोनों को जंगल से लकड़िया लाने को कहा. दोनो मित्र जंगल से लकड़िया लेने के लिए गए तो तेज तूफान आ गया. दोनों ने एक वृक्ष पर चढ़कर बरसात और तूफान से बचने की चेष्ठा की. इधर बरसात नहीं रूकी और रात हो गई. दोनों को भूख लग आई. सुदामा अपने साथ एक पोटली में चावल लेकर आए थे. उन्होंने कृष्ण को वहीं चावल की पोटली पकड़ा दी. दोनों मित्रो ने बांटकर भोजन किया और उस दिन से कृष्ण और सुदामा की मित्रता और गहरी हो गई.

krishna sudama story in hindi free download


समय बीता और दोनों की शिक्षा पूरी हो गई और भगवान कृष्ण द्वारिका के राजा बन गए लेकिन सुदामा गरीब ही रहे. सुदामा का जीवन बहुत कष्टमय हो गया. जब गरीबी की वजह से बच्चों के लालन—पालन में समस्या होने लगी तो उन्होंने अपने मित्र कृष्ण से सहायता लेने की सोची. लेकिन फिर एक दूसरा संकट सामने आ गया.

mahabharat katha hindi pdf

वे अपने मित्र के पास खाली हाथ कैसे जाए. सुदामा ने यह बात अपनी पत्नी से बताई. पत्नी ने बुरे समय के लिए कुछ चावल बचा कर रखा था सो सुदामा को वही चावल एक पोटली में बांध कर सौंप दिया. सुदामा ने पोटली कमर से बांधी और कृष्ण से मिलने के लिए द्वारिका की ओर चल पड़े.

conversation between krishna and sudama in hindi  

कई दिन की यात्रा के बाद सुदामा द्वारिका पहुंचे और कृष्ण से मिलने के लिए राजभवन पहुंच गए. वहां द्वारपाल ने एक फटेहाल ब्राह्मण को देखा तो उन्हे द्वार पर ही रोक लिया. सुदामा ने जब द्वारपाल को बताया कि वे कृष्ण के मित्र है और उनसे मिलना चाहते हैं तो द्वारपाल ने पहले तो उपहास किया लेकिन बाद में वह कृष्ण तक सुदामा का संदेश पहुंचाने के लिए राजी हो गया.

mahabharat story in hindi pdf

द्वारपाल अंदर गया और कृष्ण से बोला कि सुदामा नाम को एक ब्राह्मण उनसे मिलने पर आया है और द्वार पर खड़ा है. सुदामा का नाम सुनते ही कृष्ण ​नंगे पैर ही द्वार पर दौड़े चले आए और सुदामा को गले से लगा लिया. सुदामा के नेत्रो से भी अश्रुधार बह निकली कि तीनो लोको के स्वामी ने उनकी मित्रता को याद रखा.

mahabharat katha download

इसके बाद वे प्रेम पूर्वक सुदामा को भवन के अंदर ले गए और अपनी पत्नी रूक्मिणी से सुदामा ​को मिलवाया. राजप्रसाद का वैभव देखकर सुदामा ने अपने चावल की पोटली छुपा ली क्योंकि वह इस तुच्छ भेंट को देकर अपने मित्र को शर्मिंदा नहीं करना चाहते थे. कृष्ण ने उनको ऐसा करते देख लिया और चावल की पोटली उनसे ले ली. इसके बाद गर्व से रूक्मिणी को बताया कि उनका मित्र उनके लिए उपहार लाना नहीं भूला.


mahabharata story in hindi


कृष्ण ने चावल की पोटली खोली और उसे खाना शुरू कर दिया. तीसरे फांके बाद जैसे वे चौथा फांका लेने लगे तो रू​क्मणी जी ने कान्हा का हाथ पकड़ लिया ​क्योंकि वे पहले ही तीन फांको के बदले सुदामा को तीनों लोकों का स्वामी बना चुके थे. भगवान कृष्ण और सुदामा की ऐसी मित्रता इतिहास के पन्नों में अमर हो गई.

सभी कहानियों की सूची के लिए क्लिक करें
यह भी पढ़िए:
पंचतंत्र की कहानियां

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]