hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


बच्चों की विज्ञान गल्प कथाएं— जादुई उड़नतश्तरी Part- 1

ufo truth in hindi

यह बात उस समय की है जब दुनिया में हवाई जहाज का आविष्कार नहीं हुआ था. एक कस्बे में एक लड़का रहता था. नाम था नास्त्रेदमस. नास्त्रेदमस का नाम उसके चाचा ने रखा था जो एक वैज्ञानिक थे. नास्त्रेदसम के चाचा दरअसल एक यूरोपियन भविष्य वक्ता नास्त्रेदमस से बहुत प्रभावित थे इसलिए उन्होंने अपने भतीजे का नाम इस भविष्यवक्ता के नाम पर रख दिया था.

hindi fiction stories

नास्त्रेदमस के माता—पिता की मृत्यु एक दुर्घटना में हो गई थी. चाचा को अपने अजीब वैज्ञानिक प्रयोगों से फुर्सत ही नहीं थी. नास्त्रेदमस के चाचा को गांव वाले पागल समझते थे इसलिए उनकी शादी भी नहीं हुई थी. कुल मिलाकर ​परिवार में दो लोग थे. वैसे चाचा की एक सहायिका भी थी जो दूसरे गांव की रहने वाली थी. उसका कोई नहीं था इसलिए वह नास्त्रेदमस के घर पर खाना बनाने और साफ—सफाई का काम करती थी.

science fiction in indian writing in hindi

नास्त्रेदमस को भी वैज्ञानिक प्रयोग बहुत अच्छे लगते थे. वह अक्सर अपने चाचा के साथ उनके प्रयोगों का हिस्सा बनता और विज्ञान को समझने की कोशिश करता. एक दिन उसने चाचा को एक खास मशीन पर काम करते देखा. उसके बारे में जब नास्त्रेदमस ने पूछा तो चाचा ने बताया कि उस खास मशीन से वह सितारों से बात कर सकते हैं.

story of science in hindi

चाचा ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए बताया कि हरेक सितारा अपनी रोशनी की टिमटिमाहट से बात करता है. हर सितारे के टिमटिमाने का एक खास पैटर्न होता है. उस पैटर्न को अगर समझ लिया जाए तो सितारों की भाषा सीखी जा सकती है. यह मशीन उस पैटर्न को रिकॉर्ड करेगी और उसके आधार पर हमें सितारों की भाषा सिखाएगी.

science fiction in hindi literature


नास्त्रेदसम ने पूछा कि चाचा ये सितारे आखिर में किससे बात करते हैं?

चाचा ने बताया कि ये सितारे आपस में बात करते हैं. दरअसल इन सितारों के बीच लाखों प्रकाश वर्ष की दूरी है और प्रकाश ही इनके बीच सबसे तेजी से सफर करने वाला माध्यम है इसलिए इन सितारों पर रहने वाले लोग अपने संदेश एक सितारे से दूसरे सितारे तक पहुंचाने के लिए प्रकाश की अलग—अलग फ्रिक्वेंसी पर संदेश भेजते हैं जो पृथ्वी पर टिमटिमाहट की तरह दिखाई देती है.

नास्त्रेदमस को यह बात बहुत अजीब लगी लेकिन वह जानता था कि उसके चाचा बहुत बुद्धिमान है. यह और बात है कि लोग उन्हें पागल समझते हैं. इस बात को कई दिन हो गए. एक दिन नास्त्रेदमस प्रयोग शाला में गया तो क्या देखता है कि सितारो से बात करने वाली मशीन अलग—अलग तरीके से चमक रही है. नास्त्रेदमस को लगा कि मशीन में कोई खराबी आ गई है और इसमें आग लगने वाली है.

नास्त्रेदमस के चाचा की प्रयोगशाला में आग लगने की घटना कई बार हो चुकी थी इसलिए वह उस मशीन को उठाकर छत पर ले गया और उसमें आग लगने का इंतजार करता रहा लेकिन मशीन सिर्फ चमकती रही. कुछ देर बार उसकी आंख लग गई. आधी रात के करीब उसे लगा जैसे रोशनी का एक तूफान आया है और उसकी आंखे खुल गई. वह क्या देखता है कि एक गोल तश्तरी नुमा चीज जो तेजी से चमक रही है, उसके घर की छत पर मंडरा रही थी.

नीचे गली के कुत्ते तेजी से भौंक रहे थे और नास्त्रेदसम की डर के मारे हालत खराब थी. वह जोर से चीखना चाहता था लेकिन आवाज उसकी हलक में अटक गई थी. उसे समझ आ गया था कि वह जो मशीन छत पर लेकर आया था, उससे निकलने वाला संदेश सितारों तक पहुंच गया है और यह एक उड़न तश्तरी है जो उसकी मदद से यहां आ गई है. 

आगे क्या होगा, क्या उड़नतश्तरी नास्त्रेदमस को अपने साथ ले जाएगी या फिर वह उस पर हमला करके कस्बे को खत्म कर देगी...यह जानने की इस कहानी की अगली कड़ी का करें इंतजार... 

सभी कहानियों की सूची के लिए क्लिक करें 

4 comments:

Bottom Ad [Post Page]