hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


akbar birbal stories in hindi

अकबर बीरबल के किस्से — बुद्धि का मटका

अकबर—बीरबल का यह किस्सा बहुत मशहूर है. एक बार अकबर किसी बात से बीरबल से बहुत नाराज हो गया और उससे देश छोड़कर जाने के लिए कह दिया. बीरबल ने अकबर की बात मानते हुए तुरंत देश छोड़ दिया और एक छोटे से गांव में एक किसान की तरह रहने लगा.

कुछ समय तो निकल गया लेकिन समय के साथ अकबर बीरबल को याद करने लगा. राजकार्य के दौरान अकबर को कई परेशानियां सामने आने लगी. जो मुश्किल काम बीरबल चुटकी बजाते ही हल कर देता था, उन्हें पूरा करने में दूसरे दरबारियों को कई दिन लग जाते थे. साथ ही अकबर को बीरबल की स्वामी भक्ति भी याद आ रही थी. अकबर पछता रहा था कि आखिर क्यों छोटी सी बात पर उसने बीरबल को इतनी बड़ी सजा दे दी.

akbar birbal stories, akbar birbal hindi, akbar and birbal, akbar birbal in hindi, akbar and birbal stories, akbar birbal story hindi, hindi story

आखिर में अकबर ने फैसला किया कि वह बीरबल को वापस बुला लेगा. उसने अपने सैनिकों से बीरबल को खोज कर लाने को कहा. सैनिकों ने बहुत प्रयास किया. कई देशों में गुप्तचर भेजे गए लेकिन कोई भी बीरबल का पता नहीं लगा सके. अकबर को चिंता हुई. आखिर में उसे विचार आया कि सिर्फ बुद्धि के बल पर ही अब बीरबल को खोजा जा सकता है.

अकबर बीरबल को खोजने के लिए एक युक्ति लगाता है. वह मुनादी करवाता है कि राज दरबार से एक मटका भेजा जाएगा. गांव वाले या तो इस मटके को बुद्धि से भरें या फिर हीरे—जवाहरात से. इस पहेली को गांव वाले हल करने में असफल रहे और ज्यादातर गांवों में मटके को हीरे—जवाहरात से ही भरा गया.

akbar birbal stories, akbar birbal short stories, stories of akbar and birbal, story of akbar and birbal, akbar aur birbal, akbar birbal ni varta, akbar birbal ke kisse se, akbar aur birbal ki kahani

मटका घूमत हुए उस गांव में पहुंच गया जहां बीरबल रहा करता था. गांव वाले परेशान कि आखिर बुद्धि से मटका कैसे भरा जा सकता है? बीरबल ने गांव वालों को ढांढस बंधाया और कहा कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. वह इस मटके को बुद्धि से भर देगा.

बीरबल मटका अपने घर ले गया और खेत में ले जाकर एक तरबूज के फूल को उसमें डाल दिया. बेल को खाद पानी देता रहा. समय के साथ तरबूज मटके में इतना बड़ा हो गया कि उसे मटके से बाहर निकालना असंभव हो गया तो बीरबल ने उसे बेल से काट कर अलग कर दिया. उसने राजदरबार में मटके को यह कह कर भिजवा दिया कि इस मटके में बुद्धि है लेकिन बिना मटके को तोड़े ही इसे बाहर निकालना होगा.

humorous stories of akbar and birbal, birbal akbar ki kahani, akbar birbal ki story, kahani, akbar or birbal story in hindi, akbar birbal kahaniya

अकबर को पता चल गया कि बीरबल के अलावा इस तरह का हल कोई नहीं ला सकता. अकबर गांव पहुंच कर बीरबल को अपने साथ ले आया और इस तरह अकबर—बीरबल के किस्सों में एक और किस्सा जुड़ गया.

यह भी पढ़िए:

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]