hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


love story in hindi, most romantic love story in hindi, real life romantic love story in hindi, short love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi,
heer ranjha love story in hindi
most romantic love story in hindi
अमर प्रेम कहानियां— हीर रांझा की अमर प्रेम कहानी

Heer Ranjha- हीर—रांझा की अमर प्रेम कहानी दुनिया के रहते सुनाई जाती रहेगी. हीर झंग गांव के सियालों की बेटी. बेइंतहा खूबसूरत, ऐसा रूप जिसे दुनिया देकर अश—अश कह उठती. ग्रामीण सौंन्दर्य, जंगली फूल सा अनगढ़ लेकिन कशिश ऐसी की दूसरे गांव के लड़के गाय चराती इस हीर को देखने के लिए चले आते.

love story in hindi heart touching

झंग गांव से दूर चिनाब नदी के किनारे बसा एक गांव तख्त हजारा. जिसके किनारे धीदो रांझा की सुरीली बांसूरी के गवाह हैं. कृष्ण के प्रिय वाद्य को बजाता यह रांझा जब अपने साज को फूंकता तो कोयल कूकना बंद कर उसकी मधुर राग को सुनती. गांव की लड़कियां रांझे की बांसूरी की निछावरे लेती. उसे रीझाती ताकि रांझा उसका हो जाए लेकिन कुदरत ने उसके लिए तो कोई हीर ही लिखी थी.

short love story in hindi

एक दिन शाम को जब नदी किनारे किलोल कर रांझा घर लौटा तो भाभियों ने ताना मारा. बांसूरी से पेट नहीं भरता. रांझा उठा और घर छोड़कर निकल गया. उसने राह ली, अपनी बांसूरी बजाता रहा और गांव—गांव घूमता रहा. एक दिन भटकते हुए वह झंग पहुंचा, गाय चराती हीर ने उसकी बांसूरी की आवाज सुनी तो खिंची चली गई कि झंग में ऐसा कौनसा नौजवान आ गया जिसके कंठ से ऐसी सुरीली तान फूटती हो.

real life romantic love story in hindi

हीर ने रांझा को देखा और रांझा ने हीर को देखा. बाबा वारिस शाह ने इन दोनों को देखते हुए देखा और कहा— 
केही हीर दी करे तारीफ शायर, मत्थे चमकदा हुसन महताब दा जी।
ख़ूनी चूंडियां रात ज्यु चन्न गिरदे, सुरख रंग ज्युं रंग शहाब दा जी।

most romantic love story in hindi

उस दिन हीर—रांझा की और रांझा हीर का हो गया. झंग गांव गवाह बना कि प्रेम जब दिल में उतरता है तो कोई सुध नहीं रहती. हीर—रांझा प्रेम में सुध—बुध खो बैठे. दोनों के मोहब्बत के किस्से लोगों की जबान से फैलने लगे. हीर का चाचा इस प्रेम के खिलाफ था. चाचा कैदो चाहता ​था कि किसी भी तरह हीर को रांझा से अलग कर दिया जाए.

real life romantic love story in hindi

कैदो ने अपने भाई को भड़काने का काम शुरू कर दिया. भाई भी कान का कच्चा. अपने भाई की बातों में आ गया. उसने हीर का ब्याह तय ​कर दिया. सैदा खेड़ा हीर को ब्याह तो लाया लेकिन कभी अपनी न बना सका. हीर तो कब की रांझा की हो चुकी थी.

short love story in hindi

उधर रांझा अपनी हीर से बिछड़कर जोगी हो गया और टिल्ला जोगियां की अलग जगाते गांव—गांव घूमने लगा. हीर ने रांझा को नहीं भुलाया और रांझा हीर की याद में दीवाना हो गया. भटकते—भटकते एक दिन हीर के कदम उस गांव में जा पहुंचे जहां उसकी हीर कैद थी. हीर को अपने रांझे की आहट की खबर मिल गई. हीर फिर रांझे की हो गई.

true love story in hindi

रांझा उसे लेकर एक बार फिर झंग पहुंचा. हीर के मां—बाप राजी हो गए कि हीर रांझे की है और दोनों का लगन पक्का हो गया लेकिन एक बार फिर चाचा कैदो बीच में आ गया. उसने हीर को रांझे से जुदा करने के लिए हीर को जहर खिला दिया.

true sad love story hindi

रांझे को जब यह पता लगा तो वह दिवाने की तरह दौड़ा लेकिन देर हो चुकी थी. जहर अपना असर दिखा चुका था. सर्द हो चुकी हीर के हाथ को जब उसने अपने हाथ में थामा तो उस हार में वह जहर बुझा लडडू था जिसे खाकर हीर ने अपने रांझे का साथ छोड़ा था. आन ही आन में रांझे ने भी उस लडडू का एक कतरा अपने हलक से नीचे उतार लिया. रांझा अपनी हीर से मिल गया और अपने पीछे एक अमर प्रेम कहानी छोड़ गया जिससे सदियों तक दास्तान गो सुनाते रहेंगे.

झंग वालों ने इस जोड़े की मजार बनाई और उसे पूजना शुरू कर दिया क्योंकि मोहब्बत की ऐसी मिसाल इस रहती दुनिया में उन्हें सुनाने का मौका मिल सके.

यह भी पढ़िए:

2 comments:

  1. Very very happy to read this story such a great Love saluit to ranjha

    ReplyDelete

Bottom Ad [Post Page]