hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


love story in hindi, most romantic love story in hindi, real life romantic love story in hindi, short love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi,
Sahiba-Mirza Love Story in HIndi
most romantic love story in hindi

अमर प्रेम कहानियां— साहिबा-मिर्जा की अमर प्रेम कहानी

Sahiba-Mirza साहिबा—मिर्जा की प्रेम कहानी दुनिया की अमर प्रेम कथाओं में से एक है. साहिबा जमींदार खेवा खां की बेटी, जिसके नाम पर खेवा गांव बसा हुआ था. मिर्जा फतेह बीबी का लड़का जिसके घर में फांकाकशी का दौर था. फतेह बीबी ने अपने बेटे मिर्जा को जहीन बनाने के लिए सा​हिबा के गांव पढ़ने के लिए भेजा.

love story in hindi heart touching

इसी गांव में मिर्जा को साहिबा का साथ मिला. साथ पढ़ते हुए दोनों बड़े हुए. मिर्जा और साहिबा दोनों के भीतर प्रेम का अंकुर अभी फूटा नहीं था. साथ—साथ थे लेकिन अभी दोनों ने एक दूसरे को पहचाना नहीं था. इसी तरह बचपन रूखसत हुआ और जवानी आई. साहिबा के हुस्न के चर्चे हर खासो आम के जुबान पर था. तो मिर्जा भी खासा गबरू था. गांव की लड़किया उसे देख आहें भरती.

short love story in hindi

मिर्जा अपनी तीरंदाजी के लिए मशहूर हुआ. लोग कहते हैं कि मिर्जा का तीर कभी नहीं चूकता. लेकिन इस तीरंदाज को एक दिन सब्जी खरीदती साहिबा के आंखों के तीर ने घायल कर दिया. ऐसा घायल किया कि उसे करार न आया. एक दिन मिर्जा ने साहिबा को अपने दिल की बात बताई. साहिबा उसे पहले से मोहब्बत करती थी.

real life romantic love story in hindi

दोनो जवां दिल एक दूसरे के प्यार में डूब गए. ऐसे डूबे की पार हो गए. प्रेम का दरिया अलबेला, जो डूबा सो पार. दोनों छुप—छुप कर मिलने लगे. जमाने को पता चला तो दु​श्मन हो गया. बाप—भाईयों को पता चला तो उन्होंने मिर्जा को गांव से निकाल दिया. अपनी आन के लिए साहिबा की शादी ताहिर खान के साथ तय कर दी.

most romantic love story in hindi

साहिबा को पता चला तो वह बिखर गई. अपने मिर्जा के साथ के अलावा उसको कुछ भी गंवारा न था. उसने मिर्जा को खबर भिजवाई. मिर्जा को जब पता चला तो वह साहिबा के गांव पहुंच गया और अपनी प्रेमिका को भगा ले गया. घोड़े पर मिर्जा और साहिबा तब तक भागते रहे, जब तक थक कर चूर न हो गए.

real life romantic love story in hindi

उधर घर पर जब यह पता लगा तो घर वाले लाव—लश्कर लेकर निकल पड़े. मिर्जा ने अपना घोड़ा बांधा और तीर—कमान संभाली. साहिबा से कहा कि मत घबरा दुनिया में ऐसी कोई छाती नहीं बनी जिसे मिर्जा का तीर न भेद पाए. ऐसा कह कर मिर्जा सो गया. साहिबा को नींद नहीं, उसे अपने भाइयों के तीर से छलनी छाती दिखाई देने लगी.

short love story in hindi

साहिबा ने मिर्जा का तरकश उठाया और सारे तीर तोड़ दिए. कुछ देर में भाई आए तो मिर्जा देखता है कि उसका तरकश खाली है. तभी एक तीर उसकी गरदन में आ धंसा. 

true sad love story hindi

उसकी आंखे सा​हिबा से पूछने लगी कि आखिर उसने ऐसा क्यों किया. तभी दूसरे तीर ने उसकी छाती में धड़क रहे दिल को बेध दिया. साहिबा ने उसी तीर को अपने सीने में घुसा लिया और दोनों प्रेमी एक साथ इस दुनिया को छोड़ गए.

true love story in hindi

कहते हैं उसके बाद उस धरती में कोई प्रेम का बीज नहीं पनपा, सब लोग प्रेम से खाली हो गए लेकिन मिर्जा साहिबा की कहानी इस तरह अमर हो गई कि लोगों ने कहावत बना ली. मन मिर्जा तन साहिबा.

यह भी पढ़िए:

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]