hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


most romantic love story in hindi, love story in hindi heart touching, short love story in hindi, real life romantic love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi

most romantic love story in hindi

अमर प्रेम कहानियां— लैला मजनूं की प्रेम कहानी

लैला मजनूं की प्रेम कहानी पूरी दुनिया में कही सुनी जाती है. लैला—मजनूं के विशेषण से उन जोड़ो को नवाजा जाता है जो एक दूसरे के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं. 

laila majnu birthplace

यह कहानी अरब में घटी. मजनूं का असली नाम कैस था और वह अरबपति शाह अमारी का बेटा था. जब मजनूं यानि कैस पैदा हुआ तो नजूमियों ने भविष्यवाणी कर दी कि यह लड़का प्रेम का प्रतीक बनेगा लेकिन इसे अपनी प्रेमिका के विरह में गलियों में भटकना होगा.

laila majnu real story

शाह अमारी ने अपने बेटे को इस तकलीफ से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया लेकिन मजनूं को तो लैला से मिलना ही था. मजनूं ने सबसे पहले लैला को मदरसे में देखा और देखते ही अपना दिल हार गया. लैला अरब के ही एक और अमीर नाज्द शाह की बेटी थी. मजनूं के उस्ताद ने उसे बहुत समझाया कि वह पढ़ाई पर ध्यान दें लेकिन मजनूं तो लैला के इश्क में डूब चुका था.

true story of laila majnu

मजनूं की इस दीवानगी का असर लैला पर भी हुआ और वह भी मजनूं से बेइंतहा मोहब्बत करने लगी. लैला के घरवालों को यह बात नागवार गुजरी की आखिर उनके घर की लड़की इस तरह किसी आदमी को कैसे प्रेम कर सकती है. लैला का मदरसा जाना बंद करवा दिया गया. 

true love story in hindi

मजनूं लैला की जुदाई बर्दाश्त नहीं कर सका और अपना घर छोड़कर अरब की गलियों में लैला—लैला पुकारते घुमने लगा. कैस यानि मजनूं की इस दीवानगी को देखकर अरब के लोगों ने उसे मजनूं नाम दे दिया.

laila majnu story in islam

उसकी मोहब्बत इतनी मशहूर हो गई कि आज तक प्रेम में पागल हो जाने वाले हरेक लड़के को मजनूं कहा जाने लगा. यह बात लैला के घर वालों तक पहुंची तो उन्होंने आनन—फानन में लैला की शादी अरब में रहने वाले ही एक और अमीर बख्त से कर दी लेकिन लैला तो मजनूं के मोहब्बत में दीवानी हो चुकी थी. उसने बख्त को साफ कह दिया कि उसके दिल में सिर्फ मजनूं ही रहता है और उसके अलावा वह किसी और से प्रेम नहीं कर सकती.

love story in hindi heart touching

बख्त को जब इस बात का पता चला तो उसने लैला को तलाक दे दिया. लैला एक बार फिर अपने घर वापस आई. एक दिन उसने मजनूं की आवाज सुनी जो लैला—लैला चिल्लाते हुए उसकी गली से गुजर रहा था. लैला घर से निकल कर मजनूं के गले लग गई. लैला के घर वालों ने जब यह देखा तो उन्होंने लैला को मजनूं से अलग कर दिया. लैला मजनूं की जुदाई बर्दाश्त नहीं कर सकती और उसने अपनी जान दे दी.

short love story in hindi

मजनूं तक जब लैला के मरने की खबर पहुंची तो उसके भी प्राण निकल गए. जो दुनिया जीते जी लैला और मजनूं को एक नहीं कर सके. मरने के बाद उनकी मोहब्बत की गहराई को समझ पाए और लैला मजनूं को एक दूसके के पास ही दफनाया गया. 

real life romantic love story in hindi

लैला मजनूं की कब्र मोहब्बत की प्रतीक बन गई. प्रेमी अपने प्रेम की सफल होने के लिए उनके कब्र पर दुआएं पढ़ने लगे. समय के साथ उनकी कब्र भी नष्ट हो गई लेकिन उनकी दास्तां इस दुनिया मे मोहब्बत की अजीम दास्तान बनकर अमर हो गई.

यह भी पढ़िए:


No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]