hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


love story in hindi, most romantic love story in hindi, real life romantic love story in hindi, short love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi

most romantic love story in hindi

अमर प्रेम कहानियां—सोहनी—महिवाल की प्रेम कहानी


Sohni-Mahiwal सोहनी महिवाल की प्रेम कहानी बहुत मशहूर है. सोहनी एक कुम्हार तुल्ला की बेटी थी और बहुत ही सुंदर थी. उसे बहुत बेहतरीन मटके बनाने का हुनर आता था और उन मटको को वह बहुत सुंदर चित्रों से सजाती थी. उसके मटके खरीदने के लिए पूरे शहर से लोग उसके पास आते थे. सोहनी का परिवार चेनाब नदी के पास पंजाब में रहता था.

love story in hindi heart touching

उस दौर में पंजाब में पूरी दुनिया के व्यापारी आकर व्यापार किया करते थे. इसी दौरान बुखारा का एक व्यापारी जिसका नाम इज्जत बेग था, वह पंजाब आया. उसने बाजार में एक दिन सोहनी को मटको की दुकान पर देखा और उसे देखता ही रह गया. इज्जत बेग को सोहनी से इश्क हो गया. सोहनी की दुकान पर वह रोज मटके खरीदने जाने लगा और इस तरह सोहनी को भी इज्जत बेग से इश्क हो गया.

short love story in hindi

एक समय ऐसा आया कि इज्जत बेग का व्यापारी कारवां बुखारा वापस जाने को तैयार हुआ लेकिन इज्जत बेग ने जाने से मना कर दिया ​क्योंकि वह सोहनी के बिना जिंदा नहीं रह सकता था. इज्जत बेग ने सोहनी के पिता तुल्ला कुम्हार के यहां नौकरी कर ली और उसकी भैंसे चराने लगे. लोगो ने इज्जत बेग को एक नया नाम दे दिया— महिवाल.

Read More:

real life romantic love story in hindi

सोहनी महिवाल एक दूसरे के प्रेम में डूबे रहते. धीरे—धीरे लोगों में यह बात फैलने लगी की तुल्ला कुम्हार की बेटी सोहनी और महिवाल एक दूसरे से प्रेम करते है. जब यह बात सोहनी के घरवालों को पता लगी तो उन्होंने ​महिवाल को नौकरी से निकाल दिया. महिवाल सोहनी से दूर नहीं जा सकता था इसलिए उसने चिनाब नदी के पार एक झोपड़ा बना लिया और वहीं किसी फकीर की तरह रहने लगा.

most romantic love story in hindi

सोहनी अब रोज उससे मिलने जाने लगी. सोहनी के घरवालों को जब यह लगने लगा कि सोहनी इस तरह नहीं मानेगी तो उन्होंने आनन—फानन में उसकी शादी अपने समाज के ही एक कुम्हार परिवार के लड़के से कर दी. लेकिन सोहनी ने शादी के बाद भी महिवाल से मिलना बंद नहीं किया. सोहनी का ससुराल नदी के पार था, अब उसे महिवाल से मिलने के लिए नदी पार करना था लेकिन एक समस्या यह थी कि सोहनी को तैरना नहीं आता था.

real life romantic love story in hindi

सोहनी ने इसके लिए एक तरीका निकाला. वह मटके को औंधा करके पानी पर रख देती. मटका तैरता और सोहनी उसकी मदद से नदी पार कर लेती. सोहनी महिवाल इसी तरह मिलते रहे. एक दिन सोहनी की भाभी को यह पता चल गया कि सोहनी नदी पार करके महिवाल से मिलने जाती है तो उसने सोहनी का पीछा किया. उसने देखा कि सोहनी मटके की मदद से नदी पार करती है. 

short love story in hindi

सोहनी की भाभी ने यह बात अपनी सास को बताई. सोहनी की भाभी और उसकी सास ने इसका बदला लेने के लिए सोहनी को मटके को एक कच्चे मटके से बदल दिया. उस रात बहुत बारिश हुई और नदी में उफान आया हुआ था. लेकिन सोहनी तो अपने महिवाल से मिलने के लिए कोई भी दरिया पार करने को तैयार थी. 

true love story in hindi

सोहनी कच्चा मटका लेकर नदी में उतर गई. मटका पानी में टूट गया. दूसरे किनारे पर खड़े महिवाल ने देखा कि उसकी सोहनी डूब रही है तो उसने भी उफनती नदी में छलांग लगा दी. इस तरह प्रेम करने वाला यह जोड़ा मौत के मूंह में समा गया. 

true sad love story hindi

इस जोड़े की याद में पाकिस्तान के हैदराबाद के शहदपुर में सोहनी की कब्र बनाई गई जिसे देखने पूरी दुनिया के प्रेमी जोड़े आज भी जाते हैं.

यह भी पढ़िए:

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]