hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


osho hindi blog, osho in hindi about love, osho in hindi book pdf, osho in hindi pdf, osho in hindi speech, osho on buddha in hindi, osho quotes in hindi about life, osho thoughts in hindi about love,
osho pravachan in hindi-Sadhu aur Satya


Motivational Stories of Osho

Osho Stories in Hindi

ओशो की प्रेरक कहानियां— साधु और सत्य


एक साधु का अंतिम क्षण आ गया था मृत्यु का. जीवनभर उसके भक्त, उसे पूजने वाले, उसकी तरफ आंख उठाकर देखने वाले--उसके शिष्यों ने बार-बार उससे कहा था कि तुम अपने जीवन के अनुभव एक किताब में लिख दो. वह साधु हमेशा टालता रहा था. अंतिम दिन, लाखों लोग इकट्ठे हुए थे. उसने घोषणा कर दी थी कि आज सूरज के डूबने के साथ मैं समाप्त हो जाऊंगा. हजारों लोग उसके दर्शन को आए थे.

Osho in hindi speech

सुबह ही सुबह उठकर उसने कहा कि मुझसे बहुत बार कहा गया था कि मैं कोई किताब लिख दूं. मैंने वह किताब अंततः लिख दी. और जो उसका सबसे प्यारा निकटतम मित्र था, उससे उसने कहा कि यह तुम किताब सम्हालो, इसे सम्हालकर रखना. 

Osho quotes in Hindi about life

यह बहुत बहुमूल्य है. इसमें मैंने सब कुछ लिख दिया है, जो सत्य है. और यह हजारों वर्ष तक मनुष्य के लिए बड़ी ऊंची संपदा सिद्ध होगी. यह कहकर उसने अपने मित्र और शिष्य के हाथ में वह किताब दी. लोगों ने जय-जयकार किया, तालियां पीटीं, उनकी वर्षों की आकांक्षा पूरी हो गई थी.

Osho thoughts in hindi about love

लेकिन उस शिष्य ने, जिसे किताब दी गई थी, किताब हाथ में लेकर पास में जलती अंगीठी में डाल दी. झट से किताब जल गई. सारे लोग हैरान रह गए, सारे लोग परेशान हो गए कि यह क्या किया. इतने वर्षों की प्रार्थना के बाद किताब लिखी गई थी और खुद गुरु ने कहा सम्हालकर रखना और इसने आग में डाल दी!

Osho quotes in Hindi about life

लेकिन गुरु की आंखों में खुशी के आंसू आ गए. उसने उस युवक को अपनी छाती से लगा लिया. और उसने कहा कि मैं खुश हूं. कम से कम एक आदमी मुझे समझ सका है. मैंने जीवनभर यही कहा कि किताबों से सत्य नहीं मिल सकता है. अगर तुम किताब को सम्हालकर रख लेते, तो मैं दुखी मरता. मैं सोचता एक भी आदमी मुझे नहीं समझा. 

Osho Hindi collection

तुमने आग में डाल दी बात, तुमने किताब आग में फेंक दी, मैं बहुत आनंदित हूं इस अंतिम क्षण में. और आखिर में तुम्हें बताए देता हूं कि उस किताब में मैंने कुछ भी नहीं लिखा था, क्योंकि सत्य लिखा नहीं जा सकता है. वह किताब कोरी थी. अगर तुम बचा भी लेते, तो कोई खतरा नहीं हो सकता था, वह किताब शास्त्र नहीं बन सकती थी.

Osho Pravachan hindi

लेकिन मैं आपसे कह सकता हूं कि वह गुरु गलती में भी हो सकता था. क्योंकि भक्त ऐसे हैं कि किताब खोलकर कभी देखते नहीं कि उसमें लिखा क्या है. वह गुरु गलती में भी हो सकता था. हो सकता था वह किताब भी शास्त्र बन जाती. उसकी भी पूजा चलती और घोषणाएं चलतीं कि हमारी किताब में सबसे बड़ा सत्य है. 

osho in hindi download

झगड़े चलते, हत्याएं हो जातीं. और शायद यह भी हो सकता था कोई खोलकर देखता ही नहीं कि वहां कोरे पन्ने हैं, वहां कुछ भी नहीं है. और अगर आप कोई भी शास्त्र खोलकर देखेंगे, तो पाएंगे वहां भी कोरे पन्ने हैं, वहां भी कुछ नहीं है. कोई सत्य वहां नहीं है.

स्याही के धब्बों से थोड़े ही सत्य मिल सकता है. कागज के पन्नों पर थोड़े ही सत्य लिखा जा सकता है. सत्य तो जीवंत अनुभूति है, जो अपने हृदय के द्वार खोलता है उसे उपलब्ध होता है. कागजों पर आंखें गड़ा लेने से नहीं, बल्कि जीवन में आंखें खोलने से.

ओशो, असंभव क्रांति

ओशो के  सभी  प्रवचन की सूची के लिए क्लिक करें

यह भी पढ़िए:

पंचतंत्र की कहानियां

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]