hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


love story in hindi, most romantic love story in hindi, real life romantic love story in hindi, short love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi,
Saleem Anarkali love story in Hindi
most romantic love story in hindi
सलीम अनारकली की प्रेम कहानी

Saleem-Anarkali -सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी को अफसाना माना जाता है. सलीम यानि शहशांह ए हिंद अकबर का बेटा, दिल्ली सल्तनत का शहजादा और अनारकली एक कनीज, एक दासी जिसे बाजार से खरीदा गया ताकि वह अपने मालिकों की सेवा टहल करें. सलीम जो बाद में दिल्ली की गद्दी पर जहांगीर के नाम से बैठा और जिसकी हुकूमत इस बर्रे-सगीर में ताउम्र कायम रही. वही सलीम जिसे अकबर ने मांगने के लिए ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की बारगाह में इबादत की. ख्वाजा ने भी रहम किया और हिंदुस्तान के तख्तोताज को उसका वारिस दिया.


love story in hindi heart touching

सलीम जिसे अकबर ने एक पिता के तौर पर बेइंतहा मोहब्बत दी, उसकी हर ख्वाहिश पूरी की. सिर्फ एक को छोड़कर. अकबर को यह मंजूर नहीं हुआ कि कोई दासी कोई कनीज मल्लिका ए हिंदुस्तान बने. उसने सलीम को साफ कह दिया कि उसे हिंदुस्तान के ताजो तख्त और अनारकली में से किसी एक को चुनना होगा. इश्क की इस दिलचस्प दास्तां को हम सुना रह है, यह सच है कि नहीं कोई दावा नहीं लेकिन मोहब्बत से लबरेज इस दास्तां को जमाना सदियों से सुनता आ रहा है और रहती दुनिया तक सुनता रहेगा.

short love story in hindi

सलीम दिवाने खास में हरम की ओर चहलकदमी कर रहा था तभी कनीजों का एक झुण्ड ठिठोली करता हुआ, वहां से गुजरा. शहजादे को देखकर कनीजों ने खुदकर संभाला और झुककर कोर्निश किया. शहजादे ने भी हाथ उठाकर जवाब दिया. 


real life romantic love story in hindi

सलीम को देखकर इन किशोरियों का समूह ऐसे ठिठक गया जैसे शेर को देखकर हिरनियां. सलीम की नजर एक लड़की पर आकर टिक गई. गोरा रंग, बड़ी आंखे जैसे पूर्णिमा का चंद्रमा श्याम होकर आंखों की पुतलियों में समा गया हो. चेहरे के भाव ठंडे, होंठ जिन पर जबान से गीलाकर उनकी गुलाबी रंगत को और गाढ़ा कर दिया गया है. सलीम ने नजर भर उसको देखा और बुत हो गया. कनीजों ने आलमपनाह की निगाहों से बचकर निकलने में ही गनीमत समझी.

most romantic love story in hindi

सलीम अपने भारी नफासत और मुगलई शानौ-शौकत से लबरेज ख्वाबगाह में करवटे बदल रहे थे. आंखे बंद करते तो वही लड़की सामने आ खड़ी होती. उसे समझ में नहीं आ रहा था कि उनकी अम्मी हूजूर की खातिर में लगी लौण्डियों के बारे में किसी से पूछे तो कैसे? इस मुल्क का होने वाला शहंशाह कनीजों के बारे में पता लगाता फिरे, ये क्या भला सुनाई देता है.

real life romantic love story in hindi

सलीम के लिए आज सुबह और लोगों से थोड़ा ज्यादा रोशन थी. वह रनिवास की ओर जाने के लिए तैयार हुए ताकि कल वाली लड़की को दोबारा देख सकें. मां हुजूर का अभी पूजा का वक्त हो चला होगा. उनके कृष्ण इस मुल्क की गंगा-जमनी तहजीब और शहंशाहे हिंद अकबर के जनान खाने तक व्यापे हुए थे. दिल्ली हो या आगरा मल्लिका ए हिंदुस्तान जोधाबाई अपने कृष्ण की पूजा करना न भूलती.

short love story in hindi

सलीम जब अपनी अम्मी के पास पहुंचे तो वे पूजा की ही तैयारी कर रही थी. सलीम की नजरे उस लड़की को खोज रही थी, जिसके दीदार ने कल रात उनकी आंखों से नींद छीन ली थी. कई देर तक उसे न खोज पाने की कोफ्त में सलीम केसर क्यारी की तरफ निकल पड़े. इस राजसी उद्यान में केसर उगती थी जिसे अब तक काश्मीर की नियामत माना जाता था.

true sad love story hindi

सलीम को इस सरसब्ज जमीन पर टहलना अच्छा लगता. वे एक झुरमुठे से होकर गुलाबों की क्यारी की तरफ निकल पड़े. तभी उन्हें वह लड़की दिखाई दी. उसके हाथों में फूलों का टोकरी थी. वह गुलाबों की क्यारी से सबसे बेहतरीन गुलाबों को बहुत ही नजाकत से तोड़ती और अपनी टोकरी में ऐसे रखती मानों मां अपने बच्चे को पालने में सुला रही हो. सलीम उसे देखते रहा. उस लड़की के बालसुलभ चेहरे पर गजब की लाली थी. 

true love story in hindi

अनारकली....किसी ने पुकारा, सलीम की तंद्रा भी भंग हुई. एक दूसरी कनीज चिल्लाती हुई उसके पास आ रही थी. मल्लिका तुमको बुला रही है, उन्हें अपने पूजा के फूल पहुंचाने है. सलीम ने अनारकली को देखा और उसका रास्ता रोक लिया. हिंदुस्तान के शहजादे को देखकर अनारकली ठिठक गई और उसने आदाब कहते हुए कोर्निश किया. शहजादे ने अनारकली के हाथ की टोकरी से एक गुलाब उठाया और उसके बालों में खोंस दिया. 

सलीम और अनारकली इसके बाद अक्सर मिलने लगे. सलीम सबकी नजरे बचाकर अनारकली से मिलने जाता. हिंदुस्तान का होने वाला सुल्तान एक बांदी से इश्क कर बैठा था, इसकी भनक भी किसी को लग जाती तो कयामत आ जाती. कहते हैं इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छुप सकता और सलीम अनारकली के साथ भी यही हुआ. शहशांह ए हिन्द अकबर को उनके इश्क के बारे में पता चला तो आफत हो गई. अनारकली को कैद करवा दिया गया और सलीम को चेता दिया गया कि वह अनारकली को भूल जाए.

सलीम ने साफ इंकार कर दिया और कहा कि वह अनारकली के लिए इस मुगलिया ताजो तख्त को ठुकरा देगा. अकबर कहां मानने वाला था उसने सलीम को देश से निकलवा दिया. सलीम ने बगावत कर दी. बेटे की बगावत को दबाने और इश्क की सजा देने के लिए अनारकली को दीवार में जिंदा चुनवा दिया गया. उस दीवार की आखिरी ईंट के साथ ही सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए अमर हो गई.

यह भी पढ़िए:


1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Bottom Ad [Post Page]