hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]



Prithviraj Chauhan and Sanyogita Love story
Prithviraj Chauhan and Sanyogita Love story
most romantic love story in hindi

पृथ्वीराज चौहान और संयोगिता की प्रेम कहानी


पृथ्वीराज चौहान का नाम भारत के महावीरों में लिया जाता है. पृथ्वीराज का सम्बन्ध प्रतापी चौहान वंश से था जिसने राजस्थान में अजमेर नामक नगर की स्थापना की थी. पृथ्वीराज ने राजा बनते ही अपने साम्राज्य विस्तार के लिए युद्ध किए.


love story in hindi heart touching

पृथ्वीराज चौहान ने अपनी वीरता से सभी राजाओं को पराजित किया और दिल्ली में चौहान वंश का डंका बजने लगा. जिस पृथ्वीराज से पूरा भारत प्रेम करता था, वह पृथ्वीराज कन्नौज के राजा जयचंद की पुत्री संयोगिता से प्रेम करता था.

short love story in hindi

पृथ्वीराज चौहान और जयचंद में घोर शत्रुता थी और पृथ्वीराज की शक्ति के सामने जयचंद को कई बार मुंह की खानी पड़ी थी. ऐसे में यह संभव ही नहीं था कि जयचंद अपनी पुत्री का विवाह पृथ्वीराज चौहान से कर दे.

पृथ्वीराज से वह इतनी नफरत करता था कि उसने पृथ्वीराज की मूर्ति बनवाकर उसे अपने दरबार के द्वार पर एक द्वारपाल के तौर पर रखवा दिया था ताकि वह भारत के सम्राट का अपमान कर सके.

real life romantic love story in hindi

संयोगिता ने भी पृथ्वीराज चौहान की वीरता की कहानियां सुन रखी थी. इन कहानियों को सुनते-सुनते उसे पता ही नहीं चला कि कब वह पृथ्वीराज से प्रेम करने लगी. संयोगिता के भी रूप के चर्चे देश-विदेश में थे. पृथ्वीराज ने भी संयोगिता के रूप का वर्णन इतना सुना की उन्होंने संयोगिता से विवाह करने का निश्चय किया.


most romantic love story in hindi

जयचंद को जब यह मालुम हुआ तो उसने संयोगिता का स्वयंवर करने का निश्चय किया और भारतवर्ष के सभी युवा कुमारों को निमंत्रण भेजा. उसने पृथ्वीराज चैहान का अपमान करने के लिए उन्हें जानबूझकर निमंत्रण नहीं भेजा. पृथ्वीराज चौहान को जब यह मालूम हुआ कि संयोगिता का स्वयंवर हो रहा है तो उन्होंने मुट्ठी भर सैनिको के साथ कन्नौज जाने का निश्चय किया.

true love story in hindi

कन्नौज पहुंच कर पृथ्वीराम चौहान अपनी उस प्रतिमा के पीछे छिप गए जो जयचंद ने अपने दरबार के द्वार पर लगा रखी थी. वे यह देखना चाहते थे कि संयोगिता उनसे प्रेम करती है या फिर किसी और कुमार को वर मान लेती है. वे संयोगिता से जबरदस्ती विवाह नहीं करना चाहते थे. 

real life romantic love story in hindi

थोड़ी देर में ही संयोगिता वरमाला लेकर राजदरबार पहुंच गई. संयोगिता जैसी सुंदरी से हर राजकुमार विवाह करना चाहता था लेकिन संयोगिता तो सिर्फ पृथ्वीराज चौहान से ही विवाह करना चाहती थी. संयोगिता अपने हाथ की वरमाला लिए हुए पूरे दरबार में घूमती रही और आखिर में वह बिल्कुल द्वार पर पहुंच गई.

true sad love story hindi

संयोगिता ने द्वार पर पहुंच कर अपने हाथ की वरमाला पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति में डाल दिया और उन्हें वर के तौर पर चुनने की घोषणा कर दी. ऐसा होते ही दरबार में खलबली मच गई और सभी राजकुमार इसे अपना अपमान बताने लगे. 

short love story in hindi

यह सब हो ही रहा था कि पृथ्वीराज चौहान अपनी मूर्ति के पीछे से निकल आए और संयोगिता को लेकर वहां से निकल गए. किसी में इतना साहस नहीं हुआ कि वह पृथ्वीराज चौहान का सामना कर सके. इस तरह पृथ्वीराज और संयोगिता एक दूसरे के हो गए.


Tags:love story in hindi, most romantic love story in hindi, real life romantic love story in hindi, short love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi

यह भी पढ़िए:

1 comment:

  1. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है

    ReplyDelete

Bottom Ad [Post Page]