hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


Motivational Speech and Quotes By steve jobs in hindi
Motivational Speech and Quotes By steve jobs in hindi

Steve jobs Hindi speech

जीवन को समझने के लिए डॉट्स को कनेक्ट करना सीखें.— स्टीव जॉब्स


steve jobs biography in hindi bookस्टीव जॉब्स कौन है?

स्टीव जॉब्स दुनिया की प्रख्यात मोबाइल फोन और कम्प्यूटर निर्माता कंपनी एप्पल के संस्थापक हैं. उन्होंने अपने गराज में पहले मैकिनटोश कम्प्यूटर को विकसित किया और उस शुरूआत से आज तक एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक हो गई है. 

steve jobs hindi quotes

स्टीव जॉब्स को सफलता का मानक माना जाता है. वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया और दुनिया को यह बताया कि सफलता प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना पड़ता है. स्टीव जॉब्स की कैंसर से मृत्यु हुई. नीचे दिया गया भाषण स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी में दिया गया था जिसमें उन्होंने बताया था कि सफल होने के लिए इंसान को खुद में क्या—क्या गुण विकसित करने चाहिए.


स्टीव जॉब्स के भाषण का हिंदी अनुवाद - Steve jobs Hindi speech


दुनिया की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक के दीक्षांत समारोह में शामिल होना मेरे लिए बहुत सम्मान का विषय है. मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं काॅलेज ग्रेजुएट नहीं हूं. अपनी शिक्षा के दौरान रीड काॅलेज से छह महीने की पढ़ाई के बाद ही मुझे उसे छोड़ना पड़ा. 

steve jobs motivational story in hindi


आप सब के मन मे यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर मैंने कालेज क्यों छोड़ा? यह कहानी लंबी है क्योंकि यह मेरे जन्म से पहले से शुरू हो जाती है. मेरी मां जिन्होंने मुझे जन्म दिया, दरअसल एक कॉलेज ग्रेजुएट अविवाहित युवती थी और वे मुझे नहीं रखना चाहती थी. उन्होंने मेरे जन्म से पहले ही यह सुनिश्चित ​करना चाहा कि मुझे कोई अच्छा परिवार मिल जाए. इसके लिए उन्होंने शर्त रखी कि वे जिस मां—बाप को मुझे गोद देंगी वे कम से कम कॉलेज ग्रेजुएट तो होने ही चाहिए.

एक वकील दंपति ने मुझे गोद लेने की पेशकश की लेकिन मेरे जन्म के बाद उन्होंने इंकार कर दिया क्योंकि उनका कहना था कि वे एक लड़की गोद लेना चाहते थे, न की लड़का. ऐसे मुश्किल समय में मेरे पालक माता—पिता सामने आए और उन्होंने मेरी मां के सामने प्रस्ताव रखा कि वे मुझे गोद लेना चाहते है. मेरे माता—पिता कॉलेज ग्रेजुएट नहीं थे इसलिए मेरी मां ने साफ इंकार कर दिया लेकिन इस शर्त पर वे राजी हो गई कि वे मुझे कॉलेज पढ़ने के लिए भेजेंगे.

समय के साथ जब मेरी स्कूली शिक्षा पूरी हुई तो मेरे पालक माता—पिता ने अपना वादा निभाते हुए अपनी मेहनत की कमाई का बड़ा हिस्सा खर्च करके मुझे कॉलेज भेजा. ऐसी कमाई जिसको जोड़ने के लिए उन्होंने दिन—रात एक कर दिया था. कॉलेज की शिक्षा के दौरान जल्दी ही मुझे समझ में आ गया कि यह पढ़ाई मेरे किसी काम की नहीं है क्योंकि उसकी उपयोगिता मुझे अपने लिए समझ में नहीं आती थी. उस संशय की स्थिति में मैंने कॉलेज छोड़ने का फैसला लिया. उस वक्त मुझे लगता था कि मैं शायद गलत कर रहा हूं लेकिन अब पीछे मुड़कर देखता हूं तो लगता है कि उसी फैसले ने मुझे यहां तक पहुंचाया.


कॉलेज की परम्परागत पढ़ाई से इतर मुझे उस कॉलेज में कुछ पसंद था तो सिर्फ कैलीग्राफी क्लासेज. जिन्हें मैंने कॉलेज छोड़ने के बाद भी नहीं छोड़ा. मुझे कैलीग्राफी से प्रेम था और बिना किसी लक्ष्य के और यह जाने बिना कि यह मेरे किस काम आने वाली है मैं कैलीग्राफी सीखता रहा. यह कैलीग्राफी मेरे काम उस वक्त आई जब मैं मैकिनटोश का पहला प्रोटोटाइप बना रहा था. अगर मैंने कैलीग्राफी नहीं सीखी होती तो आज लोगों को शायद इतना खूबसूरत इंटरफेस और मल्टीपल टाइपफेस और खूबसूरत फाॅन्ट्स नहीं मिल पाते.

इस कहानी को सुनाने का उद्देश्य है कि आप अपने जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं का आकलन करे और उन्हें जानने का प्रयास करे. तभी आप यह जान पाएंगे कि आपको ईश्वर ने किस काम के लिए बनाया है. जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को आगे देखते हुए नहीं जोड़ सकते. जब पीछे देखेंगे तभी डाॅट्स कनेक्ट कर पाएंगे. आपको यह भरोसा करना होगा कि ये डाॅट्स भविष्य के लिए ही हैं. आपको किसी में तो यकीन करना ही होगा- आपके गट्स, किस्मत, जिंदगी या कर्म... जो भी कह लीजिए. जिंदगी को लेकर इस अप्रोच ने मुझे कभी निराश नहीं किया....बल्कि जिंदगी में अच्छे के लिए फर्क ही पैदा किया.‘


Tags: steve jobs hindi quotes, steve jobs hindi speech, steve jobs biography in hindi book, steve jobs motivational story in hindi, steve jobs biography in hindi video, steve jobs hindi movie, steve jobs biography movie in hindi, steve jobs biography in gujarati

Read More:



No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]