hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


hindi stories for class 3 with moral
hindi stories for class 3 with moral

Moral Stories in Hindi for Class 3 With Pictures-  सुई का पेड़


एक बार की बात है, एक शहर में दो भाई रहते थे जो शहर में जंगल के किनारे रहते थे. दोनों भाइयों में बहुत प्रेम था और वे दोनों एक दूसरे का बहुत खयाल रखते थे. बड़ा भाई घर चलाने के लिए रोज जंगल जाता और पेड़ से लकड़िया काटकर बाजार में बेचता. छोटा भाई भी इस काम में अपने बड़े भाई की सहायता करता.

hindi story for class 3 with pictures

एक दिन छोटा भाई किसी काम की वजह से बड़े भाई के साथ जंगल नहीं जा सका. बड़ा भाई अच्छी लकड़ियों की तलाश में जंगल में दूर तक निकल गया. बहुत घने जंगल में पहुंचने के बाद जब उसने एक पेड़ से लकड़ी काटने के लिए कुल्हाड़ी उठाई तो पेड़ से आवाज आई. ए लकड़हारे अगर तू मेरी लकड़ियों को नहीं काटेगा तो तुझे एक सुनहरा सेब दूंगा.

story in hindi for class 3 with moral

बड़े भाई को तो पहले विश्वास नहीं हुआ लेकिन जब पेड़ ने दोबारा अपनी बात दोहराई तब बड़े र्भा ने पेड़ से कहा कि उसे एक नहीं उस पेड़ के सारे सुनहरे सेब चाहिए. उसने सोचा कि एक सेब से उसका क्या होगा. उसने पेड़ से कहा कि अगर वह सारे सुनहरे सेब नहीं देगा तो वह पेड़ को जड़ से काट देगा.

hindi short stories for class 3 with moral

पेड़ को उसकी दुष्टता पर बहुत गुस्सा आया. पेड़ ने उसे सबक सीखाने के लिए उस पर कांटो की बौछार कर दी. बड़ा भाई जमीन पर गिर गया और दर्द से कराहने लगा. इसी तरह शाम हो गई. शाम को जब बड़ा भाई नहीं लौटा तब छोटे भाई को चिंता हुई. छोटा भाई उसे जंगल में खोजने गया. 

hindi moral stories for class 3 pdf

जंगल में जाने के बाद वह क्या देखता है कि बड़ा भाई बेहोश होकर जमीन पर गिरा हुआ है. छोटे भाई ने देखा कि उसके पूरे शरीर पर कांटे लगे हुए हैं. छोटे भाई ने प्रेम से उसके शरीर पर लगे कांटे निकाले. उसने देखा कि उसके भाई ने लकड़ी भी नहीं काटी है. छोटा भाई बड़े भाई की कुल्हाड़ी लेकर पेड़ की लकड़ी काटने गया तो पेड़ ने उससे भी कहा कि अगर वह लकड़ी नहीं काटेगा तो उसे एक सुनहरा सेब मिलेगा.


hindi moral stories for class 3 with pictures


छोटे भाई ने बहुत ही विनम्रता से जवाब दिया कि वह जंगल में उन्हीं पेड़ों की लकड़ियां काटता है जो सूख चुके हैं. इसलिए उसे सुनहरा सेब नहीं चाहिए और वह उस पेड़ से लकड़िया भी नहीं काटेगा. छोटे भाई का जवाब सुनकर पेड़ बहुत प्रसन्न हुआ और उसने छोटे भाई को ढेर सारे सुनहरे सेब दिए.

इस सुनहरे सेबों और बड़े भाई को लेकर छोटा भाई घर लौट आया. उन सुनहरे सेबों को बेचकर उनकी गरीबी दूर हो गई. दोनो भाई मजे से अपना जीवन व्यतीत करने लगे.

Moral of the Story शिक्षा: विनम्रता आपको बड़ा बनाती है और लालच आपको हमेशा नुकसान पहुंचाता है.


यह भी पढ़िए:

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]