hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


Motivational Story of Baba Farid and Akbar
Motivational Story of Baba Farid and Akbar

Motivational Story: Baba Farid and Akber 

ओशो की कहानियां-बाबा फरीद और अकबर की कहानी

बाबा फरीद फक्कड़ अलमस्त. उनको ऐसी लय लगी कि उनको देखने भर से लोगों के आंखों से आंसू आ जाते. सम्राट अकबर तक उनकी खानकाह तक नंगे पांव आता. एक बार उनके गांव के लोगों ने कहा कि तुम अकबर को जानते हो, अकबर तुम्हें जानता है, तुम्हारा सम्मान भी करता है. तुम एक बार जा कर अकबर से इतना कह दो कि हमारे गांव में एक मदरसा खोल दे, गांव के बच्चे पढ़ने को तड़पते हैं. गरीब गांव है, तुम कहोगे तो मदरसा खुल जाएगा. फरीद कभी राजमहल गया नहीं था. 



Osho in hindi speech

कभी-कभी अकबर को जब रस होता था तो फरीद के दरबार में आता था लेकिन जब मांगना हो तो जाना चाहिए, यह सोच कर फरीद गया. जब वह पहुंचा, सुबह-सुबह ही पहुंच गया, क्योंकि मांगना हो तो सुबह-सुबह ही मांगना चाहिए. सांझ तक तो आदमी इतने क्रोध में आ जाता है, इतना परेशान हो चुका होता है कि देने की बात कहां-और तुमसे छीन ले!

Osho quotes in Hindi about life

इसलिए भिखमंगे सुबह आते हैं। सुबह तुमसे थोड़ी आशा है. ताजे हो, रात भर विश्राम के बाद उठे हो, जिंदगी उतनी बोझिल नहीं है, इतना क्रोध नहीं है. सांझ तक तो तुम भी थक जाओगे, सुबह-सुबह तुम्हारी ताजगी में..

फरीद पहुंचा. अकबर प्रार्थना कर रहा था अपनी निजी मस्जिद में. फरीद को तो जाने दिया गया. लोग जानते थे अकबर का बड़ा भाव है फरीद के प्रति. फरीद पीछे जा कर खड़ा हो गया. अकबर ने अपनी नमाज पूरी की, हाथ उठाए आकाश की तरफ और कहा, हे परमात्मा! मुझे और धन दे, और दौलत दे, मेरे साम्राज्य को बड़ा कर!



Osho thoughts in hindi about love

फरीद की आंखों में तो आंसू आ गए यह दीनता देख कर. यह सम्राट भी कोई सम्राट है! इससे तो हम भले. कम से कम परमात्मा एक इल्जाम तो नहीं लगा सकता कि हमने कुछ मांगा हो. और फिर उसे याद आया कि इस आदमी से क्या मांगना! इससे तो एक मदरसा लेने का मतलब होगा इसको गरीब बनाना, थोड़ा गरीब हो जाएगा. यह तो वैसे ही गरीब, इसकी हालत तो वैसे ही खराब है! इसकी दीनता तो देखो, अभी भी हाथ फैलाए है! अकबर जैसा सम्राट, जिसके पास सब है, वह भी मांग रहा है अभी! होने से क्या होता है, भिखमंगापन थोड़े ही मिटता है!

दुनिया में दो तरह के भिखमंगे हैं-गरीब और अमीर. भिखमंगे तो सभी हैं. गरीब को तो क्षमा भी कर दो; लेकिन अमीर को कैसे क्षमा करो, वह भी मांगे चला जाता है.

Osho quotes in Hindi about life

फरीद तो लौटने लगा. अकबर उठा तो फरीद को सीढ़ियों से उतरते देखा. उसने कहा, कैसे आए और कैसे चले? कभी तो तुम आए नहीं। स्वागत! घर में पधारो!

फरीद ने कहा, हो गया, आए थे एक बात से, लेकिन वह तो गलत खयाल था. चूक हो गई. हमसे भूल हुई, तुम्हारा कोई कसूर नहीं है.

Osho Pravachan hindi

अकबर तो बड़ा बेचैन हो गया. उसने कहा, हुआ क्या? मैं कुछ समझूं भी तो! पहेली मत बूझो! फरीद ने कहा, गांव के लोगों ने-नासमझों नें-यह समझ कर कि तुम सम्राट हो, तुम्हारे पास बहुत है, मुझे भी भ्रम में डाल दिया. मैं भी उनकी बातों में आ कर चला आया. नासमझों की दोस्ती ठीक नहीं. अब मैं वापिस जा रहा हूं उनको समझाने कि तुम गलती में थे. 

Osho Hindi collection

मैं आ गया मांगने. गांव के लोगों ने कहा था एक मदरसा खुलवा दो. नहीं, लेकिन तुम्हारी हालत खराब है, तुम तो दीन अवस्था में हो. वह प्रार्थना मैं तुमसे न करूंगा. मेरे पास कुछ होता तो वह मैं तुम्हें दे डालता. मेरे पास कुछ है नहीं. तुम्हारी हालत बड़ी खराब है. तुम्हारी तो हालत दिवाले निकले जैसी है. तुम प्रार्थना करके मांग रहे थे! मैं आया था सम्राट से मिलने, भिखारी को देख कर वापिस जा रहा हूं.



Tags: osho hindi blog, osho in hindi about love, osho in hindi book pdf, osho in hindi pdf, osho in hindi speech, osho on buddha in hindi, osho quotes in hindi about life, osho thoughts in hindi about love

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]