hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


Motivational Speech and Quotes By Robin Sharma in hindi
Motivational Speech and Quotes By Robin Sharma in hindi

Motivational Speech and Quotes of Robin Sharma

आइडिया नहीं एक्शन दिलवाती है सफलता
— राबिन शर्मा


Robin Sharma-मुझे याद है एक दिन मेरे पिता ने एक कागज का टुकड़ा लिया और उस पर एक सुंदर कविता लिखी. इसके बाद उसे हमारे रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर चिपका दिया, जिसे रोज स्कूल जाने से पहले मैं और मेरा भाई पढ़ते थे. यह कविता थी— 

motivational Poem about life

वसंत जा चुका है, 
गर्मियां बीत रही हैं 
और सर्दिया आ रही हैं
लेकिन गीत जो मुझे गाने थे
गाए जाने बाकि है
​क्योंकि अभी मैं अपने साजों को संभाल रहा हूं
उन्हें बेहतर बना रहा हूं.

motivational speeches about life

मैं जब थोड़ा बड़ा हुआ तो मैंने अपने पिता से पूछा कि यह कविता उन्होंने क्यों लिखी. उन्होंने मेरी आंखों में देखा और कहा कि बेटा यह कविता एक ऐसे आदमी की जिंदगी का गीत है जिसने अपनी जिंदगी को पूरी तरह नहीं ​जीया. वे हमेशा से चाहते थे कि वे अपनी​ जिंदगी को अपनी शर्तों पर जिए, सपने देखें, उन्हें पूरा करने के लिए संघर्ष करें. वे हमेशा चाहते थे कि वे अपने मन की करें लेकिन उनकी जिंदगी दूसरी बातों को पूरा करने में ही निकल गई.

motivational speech in hindi pdf

अगर आप एक अर्थपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं तो ऐसे लोगों से बात करें, जिनकी तरह आप बनना चाहते हैं. उनके बारे में पढ़े कि आखिर में उन्होंने यह कैसे किया. उनसे मिले और हर लिहाज से खुद को बदले ताकि आप वह कर पाएं जो आप करना चाहते हैं. सिर्फ पढ़ने और सोचने से कुछ नहीं बदलने वाला. मेरा मानना है कि जब तक विचार धरातल पर न आ जाए, वह सिर्फ और सिर्फ एक भ्रम है.

short motivational speeches

इसलिए आपको अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने के लिए अपनी डर की ओर पहला कदम बढ़ाना होगा और फिर उस ओर दौड़ लगानी होगी. चीजों को अपने अनूकूल करना होगा तभी आप उस असंभव को संभव कर पाएंगे. अपने आइडिया को सच कर दिखाएंगे. आपको अपने डर से जीतना होगा. यह बात सब पर एक तरीके से ही लागू होती है. इसलिए बातें मत कीजिए और काम पर ध्यान दीजिए. आइडिया तब तक जिंदगी नहीं बदलता जब तक वह वास्तविकता की जमीन पर नहीं आता. 

powerful motivational speech

मैंने इसकी शुरूआत एक छोटी सी किताब से की थी. मैं आपको अपनी यह कहानी सुना रहा हूं ता​कि आप समझ सके कि कोई भी सपना जब शुरू होता है तो वह छोटा सा ही होता है. एक 2 हजार की आबादी वाले कस्बे से मेरा सपना शुरू हुआ और दुनिया मेरे सपने को सच होता देख रही है. हर सफलता एक कदम से शुरू होती है. लोग शुरू में आपकी आलोचना करेंगे, आपका मजाक उड़ाएंगे और आप पर हंसेंगे लेकिन आप अपन सपने को इन लोगों के लिए मत छोड़िए क्योकि आपके विचार पर आपका अधिकार उनसे कहीं ज्यादा है.

motivational speeches in hindi

यकीन मानिए अगर मैंने भी यह नहीं किया होता तो आज में किसी लॉ ​आॅफिस में बैठा वह काम कर रहा होता जो करने की मेरी बिल्कुल भी इच्छा नहीं है. अगर ऐसा नहीं हुआ होता तो द मांक हू सोल्ड हिज फेरारी कभी सच नहीं होती जो एक कॉफी शॉप में रिलिज हुई थी. मेरी किताब की संपादक मेरी मां थी और मेरे पिता उसे बेचा करते थे. मेरे पहले सेमीनार में सिर्फ 23 लोग आए जिसमें से 21 लोग मेरे परिवार के सदस्य और मित्र थे.

motivational speech in hindi download

यह मानव इतिहास का सबसे सुनहरा दौर है, जब आप चाहे जो कर सकते हैं. आप अलग हो सकते हैं, अलग कर सकते हैं और तेजी से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. मैं आप लोगों से एक विचार बांटना चाहता हूं जिसे मैंने अपनी किताब द ग्रेटनेस गाइड में लिखा है कि अगर आप महान हो जाना चाहते हैं तो ​आपको रोज कुछ समय चिंतन को देना चाहिए. अपना आंकलन करना चाहिए. 

मैं यहां डे ​ड्रीमिंग की बात नहीं कर रहा हूं. मैं यहा ज्यादा बड़े शब्द चिंतन की बात कर रहा हूं. हममें से हरेक को यह करना चाहिए. आप आगे बढ़ने पर ध्यान केन्द्रित कीजिए. डर को बाहर निकालिए. आप डर और सफलता को एक साथ नहीं साध सकते. ध्यान रखिए जो दो खरगोश पकड़ने की कोशिश करता है, उसके हाथ एक भी नहीं लगता.

सपना जितना बड़ा होता जाएगा, बाधाएं उतनी ही बड़ी होती जाएंगी लेकिन याद रखिए बड़े सपनों के साथ सहयोग भी बड़ा होता जाएगा. इसलिए अपने सपने से इस दुनिया को बेहतर बनाने का काम करते रहिए.


motivational speech about life

motivational speech about study, motivational speech about love, motivational speech about education, motivational speech about success, motivational speech about time, motivational speech about life in hindi

Read More:




No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]