hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


motivational speech, motivational speech about education, motivational speech about love, motivational speech about study, motivational speech about success, motivational speech about time,
Motivational Speech By Akshay Kumar

Motivational Speech for Students 

आसमान छूने के लिए मिट्टी का स्वाद चखना होता है

Akshay Kumar


Akshay Kumar- सफलता एक रात में नहीं मिलती, ऐसा कभी नहीं होने वाला कि आप एक साधारण व्यक्ति की तरह रात को सोएंगे और सुबह उठेंगे तो स्टार बन चुके होंगे.

सफलता के लिए प्रयास करने होते है, ईमानदार प्रयास. अनुशासित होना पड़ता है क्योंकि जिसे आप पाना चाहते हैं, उसे पाने के लिए और लोग भी लाइन में है. आपको खुद को उनसे बेहतर साबित करना होता है। बिना मेहनत के ऐसा करना संभव नहीं है.

motivational speeches about life

सफल होने के लिए अपने अंदर उस बीज को पहचानिए और उसे सींचिए. माता-पिता को यह रोल निभाना होगा. जिस दिन मुझे नेशनल अवार्ड मिला, मैंने अपनी मां को फोन किया और शुक्रिया कहा. उस दिन मैंने उन्हें अपने स्कूल के दिनों की एक घटना याद दिलाई. 

मैं परीक्षा में फेल हो गया था. मार्कशीट लेकर पिता के पास पहुंचा तो सोचा पिटाई होगी लेकिन इसके उलट मेरे पिता ने बहुत शांति से पूछा कि अगर मैं पढ़ना नहीं चाहता तो क्या करना चाहता हूं. मैंने कहा कि मैं स्पोटर्स करना चाहता हूं, मार्शल आर्ट्स सीखना चाहता हूं.

motivational speech in hindi pdf

मेरे पिता एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति थे लेकिन उन्होंने मेरे पैशन को आगे बढ़ाने के लिए मुझे बैंकाॅक भेजा, जहां मैंने मार्शल आर्ट्स सीखा. आखिर में इसी ने मुझे फिल्म इंडस्ट्री में काम दिलवाया इसलिए मैं कहता हूं कि आप अपने अंदर के बीज को पहचानिए और उसे पेड़ बनने का मौका दीजिए.

मैं यह कतई नहीं कह रहा कि आप पढ़ाई पर ध्यान न दे. पढ़ाई बहुत जरूरी है, यह आपमें समझ को विकसित करती है. इसका कोई विकल्प नहीं है लेकिन यह जिंदगी का सिर्फ एक हिस्सा है, पूरी जिंदगी नहीं.

short motivational speeches

जब मैं सुनता हूं कि किसी युवा ने असफलता की वजह से आत्महत्या कर ली है तो बहुत दुखी होता हूं. मैं आप युवाओं से अपील करता हूं कि कोई भी मार्कशीट, कोइ परीक्षा और कोई रिलेशनशिप की मोल इस जीवन से बड़ा नहीं है.

अगर आप दबाव में है तो मदद मांगिए, इसमें कोई बुराई नहीं है. आपको बुखार होता है तो आप डाॅक्टर से मदद मांगते वक्त शर्माते नहीं है तो तनाव को भी इसी तरह लीजिए. किसी अच्छे काउंसलर से सहायता लीजिए.

powerful motivational speech


असफलता अच्छी चीज है, यह मैं अपने अनुभव से कह रहा हूं, उसे स्वीकार कीजिए. अपनी खामियां खोजिए और फिर कोशिश कीजिए. लोग गलत कहते हैं कि अवसर आपके द्वार खटखटाती है. अवसर कभी आता नहीं है, यह अपनी मेहनत से बनाया जाता है.

मेहनत करते रहिए, काम करते रहिए और अवसर भी आते रहेंगे. मेरा अनुभव है कि काम को काम खींचता है. अक्सर लोग काम को छोटे और बड़े की कैटेगरी में बांटते हैं, कोई भी काम छोटा नहीं है. कोई बड़ी चीज एक साथ नहीं बनती है, वह ढेरों छोटी-छोटी चीजों से मिलकर बनी होती है। काम का पैमाना मत देखिए जो मिले उसे पूरी शिद्दत से कीजिए. 

motivational speeches in hindi


दुनिया आपके काम करने के जज्बे को देखती है. मत भूलिए कि आसमान छूने के लिए पहले मिट्टी का स्वाद चखना होता है.

motivational speech in hindi download

motivational speech about life

motivational speech about study, motivational speech about love, motivational speech about education, motivational speech about success, motivational speech about time, motivational speech about life in hindi

Read More:


Motivational Speech By  Jeeveshu Ahluwalia in hindi



No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]