hindi ki kahani, kahani in hindi, kahani hindi me, hindi story, hindi song, hindi kahani download, kahani hindi mai, hindi prem kahani, story in hindi, kahaniya hindi, hindi khani, kahani for child in hindi, kahani hindi mai, hindi kahani cartoon, bolti kahani

Full width home advertisement


Premchand Stories

Love Stories

Post Page Advertisement [Top]


romeo juliet story in hindi pdf
romeo juliet story in hindi pdf 

रोमियो एंड जूलियट लव स्टोरी: रोमियो और जूलियट की प्रेम कहानी

रोमियो एंड जूलियट लव स्टोरी: रोमियो और जूलियट की प्रेम कहानी दुनिया की अमर प्रेम कथाओं में से एक है. इस कथा पर कई देशों में अनेक किताबे लिखी गई और नाटक तथा फिल्मों का निर्माण हुआ. हिंदी सिनेमा में सौदागर और रामलीला गोलियो की रास लीला इसी कथा को आधार बना कर बनाई गई थीं.



रोमियो कौन था

रोमियो और जुलियट दोनो ही इटली के एक शहर वेरोना में रहते थे. रोमियो इटली के एक परिवार जिसे मोंटगुए कहते थे, उसका बेटा था और जूलिएट कैपुलेट परिवार की बेटी थी. पूरे वेराना शहर में इन खानदानों की जानी दुश्मनी के चर्चे थे. ये परिवार आपस में अक्सर खूनी लड़ाइया किया करते थे. इनकी लड़ाइयों से पूरा शहर परेशान था और एक दिन शहर वासियों ने इसकी शिकायत राजा से कर दी. राजा ने दोनों परिवारों के मु​खिया को बुलाकर कह दिया कि अगर अबकी बार वे वेरोना की गलियों में लड़ते हुए पाए गए तो उनको मृत्युदण्ड दिया जाएगा.

रोमियो और जूलियट पात्र


टिबाल्ट कैपुलेट परिवार का सबसे बड़ा लड़का और जूलियट के चाचा का लड़का था. वह हमेशा मोंटगुए परिवार से लड़ने के बहाने खोजा करता था. वह मोंटगुए परिवार से इतनी नफरत करता था कि उनकी हत्या करने की योजना बनाता रहता था. मोंटगुए परिवार का रोमियो बहुत ही नेकदिल था और वह लड़ाई—झगड़े से दूर रहा करता था. वह लोगों की मदद भी किया करता था इसलिए वेरोना के लोग उसकी बहुत इज्जत किया करते थे.

एक दिन रोमियो बाजार से गुजर रहा था कि उसे जूलियट नजर आई, वह अपनी आया के साथ सामान खरीदने बाजार आई थी. रोमियो ने उसकी तरफ देखा और जूलियट ने रोमियो की तरफ. रोमियो को जूलियट को देखते ही प्यार हो गया लेकिन जूलियट ने उस पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया.

romeo and juliet love story in hindi wikipedia

रोमियो जूलियट के खयालो में खोया ही हुआ था कि उसका चचेरा भाई बेन्वोलियो उसके पास आया और उसे कैपुलेट परिवार के साथ हुई लड़ाई और राजा के फैसले में बताने लगा और उससे पूछा कि वह इतना खोया—खोया नजर क्यों आ रहा है. रोमियो ने बताया कि उसे एक लड़की से प्रेम हो गया है और वह यह नहीं जानता कि वह लड़की उससे प्रेम करती है या नहीं.

उधर जूलियट जो कि वेरोना की सबसे सुंदर लड़की थी, उस पर शहर के कई लड़के अपनी जान छिड़कते थे. इन्हीं लड़कों में से एक था काउंटी पेरिस. काउंटी पेरिस एक सुंदर नौजवान और शहर के उच्च कुल का बहादुर लड़का था. उसे सब पसंद करते थे. एक दिन उसने फैसला किया कि वह जूलियट के पिता काउंट कैपलेट से उसकी बेटी का हाथ मांगेगा. यह सोच कर वह काउंट कैपलेट के पास गया. काउंट कैपलेट को खुशी हुई कि पेरिस जैसा लड़का उसकी बेटी से शादी करना चाहता है. काउंट कैपलेट ने कहा कि उसके घर आज शाम को भोज है और पेरिस उस भोज में आमंत्रित है. 



इस भोज में जूलियट के साथ वह मित्रता कर ले और अगर वह सहमत होती है तो उसकी शादी पेरिस से कर दी जाएगी. काउंट कैपलेट ने अपने नौकर को बुलाया और उसे वह सूची दी जिसमें शाम को आयोजित भोज में आने वालो के नाम पते थे. कैपलेट ने अपने नौकर से कहा  कि वह इन लोगों के घर जाए और आज के भोज की याद दिलाए. नौकर वह सूची लेकर निकल गया लेकिन उसे पढ़ना नहीं आता था. रास्ते में उसे रोमियो मिला और उसने रोमियो को वही सूची दिखाकर पूछा कि वह उसे सूची पढ़कर सुना दे ताकि वह लोगो के घर जाकर उन्हें बता सके.

रोमियो और जूलियट रूपांतरण


रोमियो ने देखा कि उस सूची में उसके परिवार के अलावा शहर के सभी परिवार आ रहे हैं. उसने अपने दोस्त से कहा कि उसे भी उस पार्टी में जाना चाहिए क्योंकि वहां उस लड़की के आने की पूरी संभावना है जिसे उसने आज बाजार में देखा था. उसके दोस्त बेन्वोलियो ने कहा कि अपनी प्रेमिका को खोजने का यह अवसर गंवाना नहीं चाहिए लेकिन दुश्मन कैपुलेट परिवार को पता चला तो बहुत मुश्किल हो जाएगी.

उस शाम भोज में रो​मियो अपने दोस्तो के साथ पहुंचा और वहां उसने जूलियट को देखा तो उससे रहा न गया और वह उस सुंदर युवती के पास पहुंच गया. उसने जूलियट से आग्रह किया कि वह उसके साथ डांस करे. जूलियट भी रोमियो से प्रभावित हो गई. थोड़ी देर डांस करने के बाद ही रोमियो ने जूलियट से कहा कि वह उससे प्रेम करता है और उससे विवाह करना चाहता है. जूलियट को भी रोमियो से प्रेम हो गया था तो उसने भी हामी भर दी. जब रोमियो ने उसका नाम पूछा तो उसने कहा कि वह जूलियट है और कैपूलेट की बेटी है. कैपुलेट का नाम आते ही रोमियो उदास हो गया क्योंकि उसके और जूलियट के विवाह के उनके परिवार कभी राजी नहीं होते.

रोमियो ने जब यह बात अपने दोस्तो को बताई तो उन्होंने भी रोमियो को सलाह दी कि वह जूलियट को भूल जाए और किसी और सुंदर लड़की की तलाश करे. रोमियो ने साफ कह दिया​ कि या तो वह जूलियट से शादी करेगा या फिर अपनी जान दे देगा. रोमियो जानता ​था कि इस शहर में सिर्फ एक ही आदमी उसकी मदद कर सकता है और वह है चर्च के फादर फराइयर लोरांस.

रोमियो इसी उधेड़बुन में था कि जूलियट के चचेरे भाई टिबाल्ट ने उसे भोज में ​देख लिया. रोमियो उससे लड़ना नहीं चाहता था इसलिए चुपचाप भोज से निकल गया और जूलियट से कहा कि वह कल उसके कमरे में उससे मिलने आएगा और वह उसका इंतजार करे. रोमियो के जाने के बाद जूलियट की आया ने उसे बताया कि रोमियो दुश्मन खानदान मोंटगुए का लड़का है. जूलियट को यह सुनकर दुख हुआ लेकिन वह भी रोमियो से ही शादी करने का मन बना चुकी थी.


रोमियो एंड जूलियट कहानी


अगली शाम को रोमियो जूलियट के घर पहुंचा और उसे सारी बात कह सुनाई. जूलियट ने रोमियो से कहा कि वह या तो सिर्फ रोमियो से शादी करेगी या फिर अपनी जान दे देगी. रोमियो ने जूलियट से वादा किया कि वह जल्दी ही उससे शादी करेगा. उसने जूलियट से कहा कि कल शाम को वह अपनी आया को रोमियो के पास भेजे, रोमियो उसे बताएगा कि वह किस तरह जूलियट से शादी करेगा. वादा करने के बाद रोमियो वहां से निकल गया.

अगले दिन रोमियो चर्च पहुंचा और फादर फराइयर लोरांस को सारी कहानी कह सुनाई. फादर फराइयर लोरांस ने कहा कि अगर रोमियो और जूलियट की शादी हो जाती है तो दोनो खानदान की दुश्मनी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और वे इस नेक काम में उनका साथ देंगे. उन्होंने रोमियो से कहा कि वह कल जूलियट को लेकर चर्च आ जाए और वहीं पर वह दोनो की शादी करवा देगा. उसी दिन शाम को जब आया रोमियो के पास आई तो उसने जूलियट को यह कहलवा दिया कि वह कल सुबह चर्च पहुंच जाए, वहीं पर उसकी शादी रोमियो से हो जाएगी. 

जूलियट की आया ने यह खबर जाकर उसको पहुंचा दी. अगले दिन सुबह जूलियट बताए गए वक्त पर चर्च पहुंच गई, जहां पादरी और रोमियो उसका इंतजार कर रहे थे. पादरी ने रोमियो और जूलियट का विवाह करवाया. रोमियो और जूलियट ने यह तय किया कि अभी वे अपने—अपने घर लौट जाएंगे और कुछ दिन में जब रोमियो वेरोना शहर से दूर कहीं रहने का इंतजाम कर लेगा तो वे दोनो यहां से निकल भागेंगे. पादरी ने भी उनकी सहायता करने का वचन दिया. इसके बाद पीछे के रास्ते से जूलियट अपने घर चली गई.

रोमियो जब चर्च से बाहर निकला तो उसने देखा कि टिबाल्ट और उसका दोस्त मरक्यूशो आपस में लड़ रहे हैं. रोमियो ने दोनो की लड़ाई रूकवाने की कोशिश की तो टिबाल्ट ने मरक्यूशो को घायल कर दिया और वहां से भाग गया. इस लड़ाई में मरक्यूशो को अपनी जान देनी पड़ी. मरक्यूशो की मौत ने रोमियो को दुखी कर दिया और उसने प्रण लिया कि वह टिबॉल्ट से इसका बदला लेगा. वह इसी उधेड़बुन में था कि टिबाल्ट उसे आता ​दिखाई दिया. उसने टिबॉल्ट को ललकारा और उसके साथ लड़ाई शुरू हो गई. रोमियो शहर का सबसे अच्छा तलवारबाज था इसलिए लड़ाई लंबी नहीं चली और टिबॉल्ट मारा गया.

रोमियो के दोस्त बेन्वोलियो ने रोमियो से कहा कि वह तुरंत यहां से निकल जाए क्योंकि अब पकड़े जाने पर उसे मृत्युदण्ड दे दिया जाएगा. इन हत्याओं की बात प्रिंस तक पहुंची तो वे बहुत नाराज हुए और दोनो पक्षो की बात सुनने के बाद उन्हें लगा कि सारी गलती टिबॉल्ट की थी जो मारा जा चुका है इसलिए उसे दण्ड नहीं दिया जा सकता है लेकिन कुछ गलती रोमियो की भी थी इसलिए उसे देश से बाहर चले जाने का आदेश दे दिया गया और अगर वह लौट कर आया तो उसे मृत्युदण्ड देने का फरमान जारी कर दिया गया.

रोमियो अपनी जूलियट को लेकर जाना चाहता था लेकिन अभी परिस्थितियां इसके अनूकूल नहीं थी. रोमियो जूलियट के पास गया और उससे वादा किया कि वह जल्दी ही उसे अपने साथ ले जाएगा. उधर जूलियट रोमियो के चले जाने की वजह से उदास रहने लगी. जूलियट के पिता ने सोचा कि शायद भाई के मौत के गम की वजह से जूलियट की यह हालत हो गई है. जूलियट के पिता ने उसकी शादी करने का विचार किया और पेरिस को बुलवा भेजा. पेरिस भी जूलियट से प्रेम करता था इसलिए उसने तुरंत हामी भर दी.

जूलियट को जब यह पता लगा कि उसकी शादी करवाई जा रही है तो उसने शादी करने से इंकार कर दिया और शहर के पादरी के पास पहुंच गई जिसने उसकी शादी करवाई थी. पादरी ने कहा कि उसे घबराने की जरूरत नहीं है. उसने इस मुश्किल से निकलने का एक तरीका खोज निकाला है. पादरी ने कहा कि उसके पास एक दवा जिसे खाने से व्यक्ति लंबी निद्रा में चला जाता है. तुम उसे खा लेना, लोग समझेंगे कि तुम्हारी मृत्यु हो गई. तुम्हे दफनाने के लिए इसी चर्च में लाया जाएगा. यहां मैं तुम्हे एक खुले कब्र में रख दुंगा और रोमियो को इसकी सूचना दे दूंगा. जब तुम होश में आ जाओगी तो रोमियो के साथ दूसरे शहर चली जाना.

जूलियट को यह तरीका पसंद आया. उसने इसके लिए हामी भर दी. पादरी ने अपने एक विश्वासपात्र सेवक को रोमियो के नाम का एक खत देकर भेज दिया. उधर जूलियट ने घर जाकर वह दवा पी ली. उसके घर वालो ने देखा कि जूलियट उठ नहीं रही है तो उसे मरा हुआ मानकर उसे दफनाने के लिए ले गए. यह बात पूरे शहर में फैल गई कि कैपूलेट परिवार की जूलियट की मौत ​हो गई. उधर पादरी के सेवक को दूसरे शहर में सिपाहियो ने गिरफ्तार कर लिया और वह रोमियो के पास नहीं पहुंच पाया.

रोमियो का सेवक बाल्थसर उसके पास यह खबर लेकर पहुंचा जूलियट की मौत हो गई. रोमियो इस बात को सुनकर दुखी हो गया और उसने वेरोना पहुंचकर अपनी प्रेयसी के दीदार कर अपनी जान देने का फैसला किया. वह रातो रात वेरोना पहुंच गया और जूलियट की खुली कब्र में उसके शरीर को देख कर उसे चूमने लगा. ठीक इसी वक्त पेरिस वहां पहुंच गया और रोमियो के साथ उसकी लड़ाई शुरू हो गई. पेरिस भी रोमियो के हाथों मारा गया. पेरिस को मारने के बाद रोमियो ने भी अपनी तलवार से अपनी जान दे दी.

जूलियट को जब होश आया तो उसने देखा कि रोमियो और पेरिस दोनो मरे हुए हैं. वह रोमियो के मौत का बर्दाश्त नहीं कर पाई और अपने सीने में रोमियो का खंजर घोंप लिया. इस तरह रोमियो और जूलियट की प्रेम कहानी का दुखद अंत हुआ. वेराना वासियो ने उन दोनो की कब्रे आस—पास बनाई ताकि ये महान प्रेमी मौत के बाद आस पास रह पाएं. 



Tags: love story in hindi, most romantic love story in hindi, real life romantic love story in hindi, short love story in hindi, true love story in hindi, true sad love story hindi

यह भी पढ़िए:

1 comment:

Bottom Ad [Post Page]